जाकिर नाइक का सहयोगी गिरफ्तार, युवाओं को मुसलमान बनाकर ISIS में भर्ती करने का आरोप

author image
Updated on 22 Jul, 2016 at 11:55 am

Advertisement

महाराष्ट्र एटीएस और केरल पुलिस के की एक संयुक्त टीम ने विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक के सहयोगी को गिरफ्तार किया है।

अरशीद कुरैशी नामक यह जाकिर नाइक के इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (IRF) से जुड़ा हुआ है। उस पर युवाओं को मुसलमान बनाकर आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट में भर्ती करने के गंभीर आरोप हैं। कुरैशी IRF का जन-सम्पर्क अधिकारी है।



अरशीद पर आरोप है कि उसने केरल से लापता हुए 21 लोगों में कुछ को ईसाई धर्म से मुसलमान बनने के लिए प्रेरित किया था। लापता हुए युवकों के परिजनों ने आरोप लगाया है कि अरशीद कुरैशी ने ही उनके बेटे और बेटियों को धर्म-परिवर्तन के लिए प्रेरित किया और इस्लामिक स्टेट से जुड़ने के लिए उकसाया।

इस मामले में केरल के कोच्ची में अरशीद कुरैशी के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

केरल के 25-वर्षीय एबिन जेकब पुलिस को बताया था कि उसकी बहन मेरिन उर्फ मरियम, अपने पति बेस्टिन विन्सेंट उर्फ याह्या के साथ लापता है। एबिन का आरोप है कि मरियम को बेस्टिन और अरशीद ने इस्लाम अपनाने और आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट में भर्ती होने के लिए उकसाया।

कैप्शनः बैक्सन उर्फ इसा तथा बेटसन उर्फ याह्या mathrubhumi

बैक्सन उर्फ इसा तथा बेटसन उर्फ याह्या mathrubhumi


Advertisement

नवी मुंबई से गिरफ्तारी के बाद कोर्ट ने अरशीद को 4 दिन तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया है। पहले उससे महाराष्ट्र ATS पूछताछ करेगी। बाद में उसे केरल ले जाया जाएगा।

आपके विचार


  • Advertisement