जानिए क्रिकेट जगत के नए सितारे युजवेंद्र चहल से जुड़ी रोचक बातें जो आपको उनका प्रशंसक बना देंगी

author image
9:21 pm 3 Feb, 2017

Advertisement

भारत और इंग्लैंड के बीच हाल ही में तीसरे टी-20 मैच में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से क्रिकेट जगत और खेल प्रेमियों को अपना दीवाना बना दिया।

इंग्लैंड के बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाते हुए इस मैच के हीरो रहे चहल ने 4 ओवर में 25 रन देकर 6 विकेट झटके।

2016 में IPL खत्म होने के तुरंत बाद, BCCI ने 11 जून से शुरू हो रहे जिम्बाब्वे दौरे के लिए टी-20 स्क्वाड की 16 सदस्यीय टीम इंडिया का ऐलान किया था। इस टीम में कई युवाओं को मौका दिया गया था, जिनमें से एक नाम युजवेंद्र चहल का भी था।

उनका सिलेक्शन कोई आश्चर्य की बात नहीं थी, क्योंकि IPL 2016 में चहल ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया था। वह 19 विकेट झटकने के साथ टूर्नामेंट के पर्पल कैप के विजेता रहे थे।

हम आपको यहां भारतीय क्रिकेट टीम के इस नए उभरते सितारे के बारे में कुछ तथ्य बताने जा रहे हैं, जो यकीनन आपको इस नए युग के खिलाड़ी का प्रशंसक बना देंगे।

23 जुलाई 1990 को जन्मे युजवेंद्र मूल रूप से हरियाणा के जींद जिले के दरियावाल गांव के रहने वाले हैं।

एक मध्यमवर्गीय परिवार से आने वाले चहल के पिता जींद कोर्ट में एडवोकेट हैं और माता सुनीता देवी गृहणी हैं।


Advertisement

बचपन से ही चहल को क्रिकेट के अलावा शतरंज में भी रुचि रही है। एक वक्त ऐसा था कि चहल का पहला प्यार क्रिकेट न होकर शतरंज हुआ करता था।

रणजी ट्रॉफी में हरियाणा की ओर से खेलने वाले चहल एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने शतरंज और क्रिकेट दोनों में ही भारत का प्रतिनिधित्व किया है।

चहल 2002 में अंडर 12 के राष्ट्रीय शतरंज चैंपियन रह चुके हैं। उन्होंने कोझिकोड में हुई एशियाई युवा शतरंज चैम्पियनशिप (अंडर-12 केटेगरी) और ग्रीस में विश्व युवा शतरंज चैंपियनशिप (अंडर-16) में भारत का प्रतिनिधित्व किया है।

चहल का नाम आज भी विश्व शतरंज संघ FIDE की आधिकारिक साइट में सूचीबद्ध है। अभी भी FIDE के लेटेस्ट रेटिंग्स में चहल की रेटिंग 1956 है।

शंतरज में अच्छा कर रहे चहल का पूरा परिवार उनके साथ था। लेकिन बाद में कोई स्पांसर न मिलने के कारण उन्हें इस खेल के सफर को यहीं रोकना पड़ा और फिर खेल का वही जूनून लिए उन्होंने क्रिकेट को चुना।

चहल के पिता ने अपने बेटे के फैसले का साथ देते हुए 2004 में अपने डेढ़ एकड़ खेत में युजवेंद्र के लिए स्पेशल पिच तैयार करवाई। जहां चहल अकेले ही कई घंटों तक अभ्यास करते रहते।

बेटे के सपनों को सच करने में लगे पिता ने जींद से करीब 50 किलोमीटर दूर रोहतक में लगने वाले क्रिकेट कैंपों में चहल को भेजना शुरू किया।

क्रिकेट और शतरंज के अलावा, चहल फुटबॉल में भी रुचि रखते हैं। उनके पसंदीदा फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो है।

chahal

चहल को खाने में राजमा-चावल और लहसुन की चटनी बहुत पसंद है।

चहल की पसंदीदा अदाकारा कटरीना कैफ हैं। वह कटरीना की मुस्कान के कायल हैं।

chahal

1 फरवरी 2017 को इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए तीसरे टी-20 मैच में चहल एकमात्र ऐसे भारतीय खिलाड़ी बन गए जिन्होंने टी-20 मैच में पांच विकेट लिए।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement