11 करोड़ परिवारों को पांच लाख तक का इलाज बिल्कुल फ्री, भारत में जल्द लागू होगी योजना

Updated on 21 Jul, 2018 at 9:41 am

Advertisement

लोकसभा चुनाव जैसे-जैसे निकट आ रहा है, राजनीति तेज होती जा रही है। पक्ष-विपक्ष के कोलाहल में बहुत सारी काम की बातें दब जाती हैं। जनसंख्या विस्फोट कुछ इस प्रकार का है कि लगातार समस्याएं बढ़ रही हैं। इतनी बड़ी जनसंख्या की आवश्यकता और अपेक्षा को पूरा करना इतना आसान काम नहीं है। हालांकि इस दिशा में कुछ जनोपयोगी कार्य हुए हैं, जिसकी जानकारी हरेक आम इंसान को होनी चाहिए। यहां बात आयुष्मान भारत योजना की हो रही है।

 

जानिए क्या है आयुष्मान भारत योजना!

हम यहां आयुष्मान भारत योजना की बात कर रहे हैं, जिसके तहत 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपए तक की मुफ्त हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा दी जाएगी।

 

 

अब सरकार इस कार्ड के हैंड डिलीवरी की दिशा में कार्य कर रही है, ताकि लाभार्थी के हाथ तक इसे पहुंचाया जा सके, लेकिन यह इतना सहज काम तो है नहीं, लिहाजा सरकार गांवों में आयुष्‍मान पखवाड़ा कार्यक्रम चलाने पर विचार कर रही है। इस कार्ड के माध्यम से सभी गंभीर बीमारियों का इलाज करवाया जा सकेगा। बता दें कि इलाज देश के किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल मेंकराया जा सकता है, जिससे लगभग 50 करोड़ लोगों को सीधा लाभ मिलेगा।


Advertisement

 

 

हेल्थ कार्ड को सभी लोगों तक पहुंचाने के लिए डाक विभाग की मदद ली जाएगी। बताया जा रहा है कि कार्ड का वितरण 2 सालों में संभव होगा। स्कीम की ख़ास बात ये है कि किसी भी नामित परिवार को लाभ के समय कार्ड साथ न होने पर भी लाभ से वंचित नहीं किया जा सकेगा। सरकार आयुष्‍मान भारत-नेशनल हेल्‍थ प्रोटेक्‍शन मिशन के तहत लगभग 10.7 करोड़ से ज्‍यादा कार्ड छपाने जा रही है।

 

इस स्कीम के बारे में अधिक जानकारी के लिए कॉल सेंटर भी खोला गया है। अगर ये कार्य सफलतापूर्वक संपन्न हुआ तो वाकई स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक क्रांति कही जाएगी।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement