इस युवक ने एक घंटे में 2760 पुशअप कर रचा कीर्तिमान, गिनीज बुक में नाम होगा दर्ज

author image
Updated on 9 Oct, 2017 at 2:50 pm

Advertisement

आपने किसी को पचास, सौ या दो सौ पुशअप लगाते तो देखा-सुना होगा, लेकिन कोई 2,760 पुशअप एक बार में एक घंटे में लगा दे, तो यह बात गले से नहीं उतरती।

हालांकि, यह कारनामा कर दिखाया है उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले के बॉक्सर अश्विनी सिंह ने, जिन्होंने एक घंटे में सबसे ज्यादा पुशअप लगाने का कीर्तिमान कायम किया है। सिंह ने एक घंटे में 2760 पुशअप लगाए। उनका नाम गिनीज बुक आॅफ द वल्र्ड रिकॉर्ड में दर्ज होगा।

लखनऊ के केडी सिंह बाबू स्टेडियम में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में अश्विनी सिंह ने यह कीर्तिमान स्थापित किया।

अश्विनी ने 52 वर्षीय यूनाइटेड किंगडम के कार्लटन विलियम्स को पीछे छोड़ दिया है। कार्लटन विलियम्स ने एक घंटे में 2682 पुशअप लगाए थे। उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज है।

अश्विनी के इस कारनामे की विडियो और तस्वीरें गिनेस बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स को भेज दी गई हैं। उनके रिकॉर्ड पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड से मुहर लगने में तकरीबन एक माह का वक्त लगेगा।


Advertisement

अश्विनी ने विलियम्स के रिकार्ड को तोड़ने के लिए खूब अभ्यास किया। सुबह-शाम वह पुशअप लगाने का अभ्यास करते थे। वे पुशअप लगाते-लगाते थक जाते तो रुक जाते थे। कुछ सेकंड आराम करने के बाद अश्विनी फिर से पुशअप लगाना शुरू कर देते थे। अश्विनी की मेहनत रंग लाई और उन्होंने पुशअप लगाने के मामले में अनोखा कीर्तिमान बनाया है।

अश्विनी के पिता अनिल बस चलाते हैं, जबकि माता नीलम घर का काम करती हैं। अष्विनी कहते हैं कि अगर और सुविधा मिले तो हम देश के लिए और भी कुछ नया कर गुजरने को तैयार हैं।

आपको बता दें कि अश्विनी ने पिछले साल जून में लेह से कन्याकुमारी के बीच 4197 किमी की दूरी साइकिल से सबसे कम समय में पूरी कर अपना नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया था। उन्होंने ये दूरी 14 दिन 15 घंटे में तय की थी।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement