आपके सभी राज नाभि से जुड़े हैं, क्या आप इसके बारे में जानते हैं?

Updated on 25 Dec, 2017 at 5:28 pm

Advertisement

लोगों को खुद के बारे में भी छुपी जानकारी, भूत-भविष्य जानने की उत्कंठा होती है। हमारे यहां कई शास्त्र हैं, जो मनुष्य के जीवन और विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी देते हैं। चाहे अंक शास्त्र हो, ज्योतिष शास्त्र हो या फिर समुद्र शास्त्र, इन जानकारियों को हासिल किया जा सकता है।

आइये हम बात करते हैं समुद्र शास्त्र की, जिसके माध्यम से मुख मंडल तथा सम्पूर्ण शरीर का अध्ययन किया जा सकता है। अंगों के आकार, रूप-स्वरूप के अनुसार व्यक्ति के स्वभाव के बारे में आसानी से बताया जा सकता है। यह जानकारी रोमांचित करती है और जिज्ञासा को बढ़ा देती है।

यहां हम जानने की कोशिश करेंगे कि नाभि के अनुसार आपका स्वभाव और जीवन कैसा हो सकता है!

गोल नाभि

 


Advertisement

ऐसी नाभि वाले प्रेम में लीन होते हैं। उनका जीवन सुखमय और सरल होता है। ऐसी महिलाएं सुंदर और बुद्धिमान होती हैं, साथ ही उनका पारिवारिक जीवन आनंदपूर्वक व्यतीत होता है।

उथली हुई नाभि

 

उथली नाभि वाले व्यक्ति कमजोर और नकारात्मक होते हैं। ऐसे लोग काम अक्सर अधूरे छोड़ देते हैं और चिड़चिड़े स्वभाव के होते हैं। अगर पुरुषों की नाभि समतल होती है, वे बुद्धिमान, स्पष्टवादी होते हैं।

गहरी नाभि

 

बड़ी और गहरी नाभि होने से भाग्यशाली होने के संकेत मिलते हैं। ऐसे लोग बुद्धिमान, उदार और प्रबंधन क्षमता वाले होते हैं। ऐसे लोग आरम्भ में संघर्ष झेलकर एक उम्र के बाद जरूर सफल हो जाते हैं। महिलाओं की बात करें तो उनका स्वभाव काफी सरल तथा भावुक होता है।

ऊपर की ओर नाभि

 

जिनकी नाभि ऊपर की ओर गहरी और बड़ी होती है, वे लोग हंसमुख स्वभाव के होते हैं। ऐसे नाभि को आदर्श नाभि भी कहा जाता है। ऐसे लोग एनर्जेटिक और मिलनसार स्वभाव के होते हैं।

उभरी और बढ़ी हुई नाभि

 

समुद्र शास्त्र के अनुसार उभरी हुई नाभि वाले लोग जिद्दी होते हैं। इनको लाइम लाइट में रहना पसंद होता है और इन्हें दूसरे लोग उपयोग भी कर लेते हैं।



अण्डाकार नाभि

 

अण्डाकार या ओवल नाभि वाले लोग सोचने में अपना ज्यादा समय निकालते हैं और अच्छे मौकों को छोड़े देते हैं।

नीचे की ओर नाभि

 

ऐसी नाभि वाले लोगों में ज्यादा एनर्जी नहीं होती और ये काम को अधूरा छोड़ देते हैं। ऐसे पुरुषों की बेटियां ज्यादा होती हैं और पहली पुत्री आने के बाद जीवन सौभाग्यशाली हो जाता है।

वृत्ताकार या गोल चक्र की तरह

 

ऐसी नाभि वाले व्यक्ति आशावादी होते हैं। इनके दोस्तों और परिवार के साथ बहुत ही अच्छे संबंध होते हैं। इनके पास धन की कमी नहीं होती है।

चौड़ी या व्यापक नाभि

 

इस प्रकार की नाभि वाले लोग अधिक जागरुक और शक करने वाले होते हैं। ऐसे लोग मजबूत इरादों वाले अंतर्मुखी भी होते हैं।

आकार वाली नाभि

 

जिन व्यक्तियों की नाभि ऊपर से नीचे आती हुई दो भागों में बंटी दिखती हैं, वे आर्थिक, पारिवारिक तथा स्वास्थ्य के मामले में मजबूत होते हैं।

भले ही इन लक्षणों के वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं, लेकिन ये अधिकतर मामलों में सत्य प्रतीत होता है!


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement