इस 9 साल की बच्ची का जुनून उसे एशियन गेम्स तक ले आया, अपनी उम्र से दोगुने लड़कों को देगी टक्कर

author image
Updated on 21 Aug, 2018 at 6:16 pm

Advertisement

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता और पालेमबांग में 18वें एशियाई खेलों का शुभारंभ हो चुका है। 18 अगस्त से 2 सितंबर तक इन खेलों का आयोजन किया जाना है। इस बार खेलों के इस महाकुंभ में 45 देशों के एथलीट हिस्सा ले रहे हैं। इन्हीं में से एक 9 साल की अलीका नोवेरी भी है, जो एशियाड में हिस्सा लेने वाली सबसे युवा खिलाड़ी हैं। स्केटबोर्डिंग में हिस्सा ले रही अलीका इस प्रतियोगिता को लेकर बेहद उत्साहित है।

2009 में जन्मीं अलीका ने सात साल की उम्र में इस खेल को खेलना शुरू किया था। और आज वह इतनी कम उम्र में ही एशियन गेम्स में अपने हुनर का जलवा दिखाने को तैयार है।

 

Aliqqa Noverry

 

मौजूदा एशियाई खेलों में स्केटबोर्डिंग को पहली बार शामिल किया गया है। एशियाड में इस खेल के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है। हालांकि, स्केटबोर्डर और ब्रिज खेलों के अंतर्राष्ट्रीय महासंघ स्वयं उम्र का पैमाना तय करते हैं।

 

हाल ही में दिए गए अपने एक इंटरव्यू में नन्हीं अलीका ने कहाः

 

“मेरे परिवार मुझे सपोर्ट करता है लेकिन वो ये जानकार हैरान हैं कि मैं यहां सबसे कम उम्र की एथलीट हूं। सबसे युवा खिलाड़ी होना मुझे थोड़ा नर्वस करता है, लेकिन इससे भी ज्यादा  प्रेरित करता है।”


Advertisement

 

Aliqqa Noverry asian games

 

इतना ही नहीं, अलीका 2020 में टोक्यो ओलंपिक में भी हिस्सा लेने को लेकर सकारात्मक है। वह जितना हो सके उतना अनुभव लेना चाहती है, ताकि इससे उसका खेल और निखरे।

 

 

वहीं, अलीका की मां निन हार्डी को अपनी बेटी पर गर्व तो है, लेकिन साथ ही वह चिंतित भी हैं। एक मां होने के नाते उनकी चिंता जायज भी है क्योंकि अलीका अपनी उम्र से दोगुना लड़कों से कम्पटीशन कर रही है।

 

Aliqqa Noverry skateboarder

 

अलीका की मां उसे अकेला नहीं छोड़ती। अभ्यास के लिए वह उसके साथ जाती हैं। उधर, अलीका के कोच यूडी बताते हैं कि अलीका थोड़ी मूडी है और जब वो अच्छे मूड में होती है तो वो कभी हार नहीं मानती।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement