इन 5 देशों में रहने पर आपको पैसे देने नहीं होंगे, बल्कि यूरो-डॉलर मिलेंगे

4:42 pm 27 Feb, 2018

Advertisement

बहुत से लोगों को नई-नई जगह तलाशने और घूमने का शौक होता है, मगर पैसों की कमी की वजह से वो अपना शौक पूरा नहीं कर पाते। हालांकि, कुछ ऐसे देश भी हैं जो वहां बसने वालों को पैसे देकर मदद करते हैं। कुछ देश नए लोगों को अपने यहां बुलाने के लिए उन्हें कई सुविधाए देते हैं जैसे बिल और टैक्स कम कर देना, जबकि कुछ देश स्टार्टअप शुरू करने वालों को आर्थिक मदद भी देते हैं। अगर आप भी किसी अन्य देश में बसने की योजना बना रहे हैं या स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं, तो उसके लिए ये 5 देश अच्छी जगह हैं।

1. आयरलैंड

आयरलैंड पूरी दुनिया से उद्यमियों को आकर्षित करना चाहता है। अगर आपको ऐसा लगता है कि आपने जो स्टार्टअप शुरू किया है उसके ग्रोथ की बहुत संभावनाए हैं, तो इस देश में फंडिंग के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जब आपकी अर्जी स्वीकार कर ली जाएगी त आपको फंड के रूप में हज़ारों यूरो-डॉलर मिलेंगे, साथ ही आयरलैंड में रहने और काम करने का भी अवसर मिलेगा। आयरलैंड अपने उच्च जीवन स्तर और नए बिज़नेस के लिए कम टैक्स के लिए जाना जाता है।

2. चिली


Advertisement

अगर आप अपना स्टार्टअप बिज़नेस शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो चिली बेस्ट जगह है इसके लिए। वहां की सरकार आपको बिज़नेस शुरू करने के लिए 50,000 डॉलर देगी। इतना ही नहीं इस दौरान 6 महीने तक आपको वहीं रहना होगा और फंडिग के अलावा चिली में आपको एक साल का वर्किंग वीज़ा भी मिलेगा साथ ही बिज़नेस कॉन्टेक्ट्स की एक लिस्ट भी जो आपके बिज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए ज़रूरी है। यहां बिज़नेस शुरू करने का एक और फायदे ये है कि यहां भाषा की दिक्कत नहीं होगी, क्योंकि यहां अंग्रेजी की प्राथमिकता है।

3. कनाडा



अगर आप ग्रैजुएट हैं और आपके पास नौकरी नहीं है, तो कनाडा चले जाइए। यहां आपको 20,000 कनाडाई डॉलर ट्यूशन प्रतिपूर्ति (रिएम्बर्समेंट) के रूप में मिलेगी। लेकिन इसके लिए आपका 2010 में या उसके बाद कॉलेज ग्रैज्युएट होना ज़रूरी है। यह प्रतिपूर्ती नॉन रिफंडेबल टैक्स क्रेडिट के रूप में दिया जाता है और इसका भुगतान 10 सालों तक टुकड़ों में किया जाता है।

4. थाइलैंड, कोरिया और वियतनाम

ये तीनों देश एक जैसी सुविधाएं प्रदान करते हैं। ये तीनों देश यूनाइटेड स्टेट्स और यूरोप के ऐसे लोगों की तलाश में रहते हैं इंग्लिश और अन्य विषय पढ़ा सकें। कोरिया में इसके लिए अच्छा खासा पैसा मिलता है। कई ऐसे कार्यक्रम भी है जिसके तहत आपके देश से यहां आने-जाने का खर्च भी यही लोग उठाते हैं। थाइलैंड और वियतनाम अभी विकासशील देश है इसलिए यहां कोरिया के मुकाबले पैसे कम मिलते हैं।

5. न्यूज़ीलैंड

न्यूज़ीलैंड में लोगों को आकर्षित करने के लिए उन्हें घर दिया जाता है। कायतगटा शहर में करीब 4 एकड़ में बना घर जिसकी कीमत 230,000 न्यूज़ीलैंड डॉलर है, लोगों को दिया जाता है। लोगों को बाज़ार कीमत से आधे से भी कम कीमत पर घर दिया जाता है। इसकी सबसे बड़ी वजह है उस क्षेत्र में लोगों की कमी। यहां नौकरियां तो हैं, मगर काम करने के लिए लोग ही नहीं है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement