Advertisement

‘डिज़्नीलैंड’ की तरह मुथरा में ‘कृष्णा लैंड’ थीम पार्क बनाएगी योगी सरकार

Updated: 8:13 pm 19 Jul, 2017

Advertisement

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार राज्य के हालात सुधारने की कोशिश में लगे हुए हैं। राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अब योगी सरकार मथुरा में डिज़नीलैंड की तरह ही कृष्णा लैंड बनाने की तैयारी में हैं।

राज्य के पर्यटन विभाग को कृष्णा लैंड बनाने के लिए ब्लू प्रिंट तैयार करने का आदेश किया है। सरकार की प्लानिंग इसी साल इस योजाना को शुरू करने की है। इस प्रोजेक्ट के लिए फंडिंग टूरिज़्म प्रोग्राम के तहत वर्ल्ड बैंक की ओर से की जाएगी।


Advertisement

टूरिज़्म डिपार्टमेंट के एक अधिकारी के मुताबिक, कृष्णा लैंड में भगवान कृष्ण के जीवन के पूरे चरण के पुनर्निर्माण की योजना है। कृष्ण लैंड के अंदर जेल होगी, जिसमें देवकी और वासुदेव कैद रहे थे और यहीं कृष्ण का जन्म हुआ था। आर्टिफिशयल यमुना नदी भी बनेगी। कहा जा रहा है कि इस प्रोजेक्ट में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की भी खास दिलचस्पी है।

इससे पहले अभिनेत्री और मथुरा से भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने भी भगवान श्रीकृष्ण की जन्मस्थली मथुरा में एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का ‘कृष्ण थीम पार्क’ बनाए जाने की इच्छा जताई थी। उन्होंने धार्मिक पर्यटन स्थलों को साफ सुथरा रखने के लिए ज़रूरी कदम उठाने की भी बात कही थी। यदि कृष्णा लैंड थीम पार्क बन जाता है तो ये मथुरा वासियों के साथ ही पूरे राज्य के लिए बेहतरीन तोहफा होगा।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement