यहां ट्रैफिक नियम तोड़ा तो पीछे पड़ जाएंगे ‘यमराज’, ट्विटर पर हो रही है तारीफ

author image
Updated on 12 Jul, 2018 at 5:54 pm

Advertisement

‘मौत के देवता’  कहे जाने वाले यमराज आज कल बेंगलुरु की सड़कों पर घुमते नजर आ रहे हैं, लेकिन जनाब ये किसी की जान लेने नहीं, बल्कि लोगों की जान बचाने के लिए सड़कों पर उतरे हैं। ये यमराज लोगों को ट्रैफिक नियम बता रहे हैं और लोगों को हेल्मेट पहनने के बारे में जागरूक कर रहे हैं।

 

 


Advertisement

दरअसल, हलासुरु गेट यातायात पुलिस ने लोगों में यातायात नियमों के प्रति जागरुकता फैलाने के लिये ‘यमराज’ को अपना ब्रैंड एम्बेसडर बनाया है। यह यमराज ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों के पीछे पड़ जाता है।

 

 

बेंगलुरु की सड़कों पर यह यमराज लोगों को उनकी जान के प्रति सचेत कर रहा है। सड़क दुर्घटना के जिम्मेदार कारकों से बचने की लोगों को हिदायत दे रहा है। इतना ही नहीं जिन बाइक सवारों ने हेलमेट नहीं पहना, यह यमराज उनके पीछे गदा लेकर दौड़ते हुए भी नजर आए।

 

दरअसल, ट्रैफिक पुलिस ने एक अफसर को यमराज की वेश-भूषा में सड़कों पर उतारा है। यह यमराज लोगों को फूल देकर उन्हें हेल्मेट पहनने की अहमियत बता रहे हैं।

 

 

इसके जरिए पुलिस का मकसद जन-जन तक यातायात सुरक्षा को लेकर जागरूकता फैलाना है। इसके जरिए पुलिस को लोगों को संदेश दे रही है- ‘यमराज को अपने पास न आने दें, हेल्मेट पहनें।’

 

इस मुहीम का उद्देश्य पैदल चलने वालों और मोटर चालकों दोनों के बीच जागरूकता पैदा करके, दुर्घटना के मामलों की संख्या को कम करना है।

 

 

यातायात पुलिस उपायुक्त अनुपम अग्रवाल ने इस अनोखी पहल को लेकर कहाः

 

“हमलोग जुलाई को सड़क सुरक्षा माह के तौर मना रहे हैं। हमलोग स्कूल कॉलेजों में भाषण और नुक्कड़ नाटक जैसे कई कार्यक्रमों को करने वाले हैं। इसके अलावा हमने ‘यम’ नामक चरित्र के इस्तेमाल का विचार किया, ताकि लोगों में यह संदेश फैला सकें कि अगर उन्होंने यातायात नियमों का पालन नहीं किया तो यमराज उनके घर आ जाएगा।”

 



 

हर साल बड़ी संख्या में लोगों की मौत सड़क हादसों में हो जाती है। इसी वजह से ट्रैफिक पुलिस ने यह नायाब पहल की है। सोशल मीडिया पर लोग इस अनोखी मुहीम की तारीफ भी कर रहे हैं।

 


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement