साइबर दुनिया की सबसे बड़ी चोरी का शिकार हुआ Yahoo, 50 करोड़ अकाउन्ट हैक

author image
Updated on 23 Sep, 2016 at 10:55 am

Advertisement

Yahoo के 50 करोड़ से अधिक अकाउन्ट हैक हो गए हैं। हैकर्स ने इन अकाउन्ट्स में से ईमेल अड्रेस, टेलीफोन नंबर्स, यूजर्स के पासवर्ड्स आदि में सेन्ध लगाई है। इस घटना को साइबर दुनिया की सबसे बड़ी चोरी माना जा रहा है।

हालांकि, कंपनी के लिए राहत की बात यह है कि पेमेन्ट कार्ड डाटा और बैंक अकाउन्ट से जुड़ी जानकारियों तक हैकर्स नहीं पहुंच सके। एक समय इन्टरनेट की दुनिया में एकछत्र राज करने वाले Yahoo के लिए पिछले कुछ साल मुश्किलों से भरे रहे हैं।


Advertisement

अमेरिका जांच एजेन्सियों का मानना है कि यह घटना किसी देश के इशारे पर भी किया गया हो सकता है। जांच एजेन्सियों के अधिकारियों का इशारा रूस की तरफ है। Yahoo की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि एजेन्सियां इस मामले की जांच कर रही हैं।

हैकिंग की यह घटना Yahoo के लिए एक बड़ा झटका हो सकता है। इस साल जुलाई में वेराइजन ने Yahoo को 32 हजार करोड़ रुपए (483 करोड़ डॉलर) में खरीदा था। विशेषज्ञ मानते हैं कि हैंकिंग की घटना के बाद वेराइजन, याहू को दी जाने वाली रकम में 1335 करोड़ रु की कमी कर सकती है।

गौरतलब है कि वेराइजन अमेरिका की सबसे वायरलेस कम्युनिकेशन कंपनी है। इसने पिछले साल 29,000 करोड़ रुपए में ऑनलाइन कंपनी एओएल को खरीदा था। हफिंगटन पोस्ट, टेकक्रंच और एनगैजेट एओएल के ही प्रोडक्ट हैं।

Yahoo के साथ इसकी डील अगले साल तक पूरी होने की उम्मीद है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement