आश्चर्य है! विदेशों में प्रतिबंधित ये 11 चीजें अपने देश में खूब बेची जा रही हैं

Updated on 16 Jul, 2018 at 9:04 pm

Advertisement

जीवन बहुत ही अनमोल है, चाहे वो किसी का भी क्यों न हो। ऐसा नहीं होना चाहिए कि विकसित देशों के लोग चुनिंदा चीजें उपयोग करें और विकासशील या गरीब देश के लोग कुछ भी नुकसानदेह चीजों का इस्तेमाल करें। विशेषकर सरकारों को इस दिशा में सजग होने की जरूरत है, जिससे लोगों के जीवन स्तर में तेजी से सुधार हो सके। हालांकि, प्रतिबंधित चीजें भी धड़ल्ले से चलती हैं।

 

 


Advertisement

नागरिक अगर नुकसानदेह चीजों का इस्तेमाल करेंगे तो समस्याएं जटिल होती जाएंगी। अब हुक्मरान ही तय करें कि समस्याओं से घिरते जाना है या उससे उबरना है। विशेषकर भारत जैसे देश को ऐसे मामलों में कड़े कदम उठाने चाहिए। यहां जनसंख्या विस्फोट की वजह से वैसे ही नाना प्रकार की समस्या स्वतः जन्म लेती हैं।

 

प्रतिबंधित चीजें

 

यहां हम ऐसी 11 चीजों के बारे में जानेंगे जिसे विदेशों में सालों पहले प्रतिबंधित कर दिया गया, लेकिन भारत में इसका धड़ल्ले से उपयोग किया जाता है।

 

1. दर्द निवारक गोली डिस्प्रिन को जहां विदेशों में बंद कर दिया गया है, वहीं भारत में इस उत्पाद को विज्ञापन के जरिए सभी तक पहुंचाया जा रहा है।

 

 

2. रेड बुल आमतौर पर डिप्रेशन, हाइपरटेंशन और हृदय रोग का कारण बन सकता है। बता दें कि यह ड्रिंक फ्रांस और डेनमार्क में प्रतिबंधित है।

 

 

3. जेली से बनी मिठाईयां और टॉफी यहां सब जगह आसानी से उपलब्ध हैं, लेकिन जानकारी रखें कि ये अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में प्रतिबंधित हैं। इसके सेवन से बच्चों में दम घुटने का खतरा बना रहता है।

 

 

4. बिना पास्चुरीकरण वाला दूध कनाडा और अमेरिका में प्रतिबंधित है। बताया जाता है कि इसमें खतरनाक बैक्टीरिया होता है, लेकिन अपने देश में तो सब चलता है!

 

 

5. इस कार को ही ले लीजिए, विदेशों में बैन हो चुकी है। यह कार क्रैशिंग टेस्ट में फेल हो चुकी है, लेकिन भारत में फिर भी आराम से बिक रही है।

 



 

6. खिलौने के साथ पाई जानेवाली इस चॉकलेट बच्चे बेहद पसंद करते हैं, लेकिन ये दम घुटने का कारण बन सकता है। इसी कारण से अमेरिका ने इसे बैन कर रखा है।

 

 

7. कोल्ड और फ्लू में काम आनेवाली ये गोली साइड इफेक्ट के चलते विदेशों में बैन कर दी गई है। इससे आपको किडनी से संबंधित रोग हो सकता है।

 

 

8. बता दें कि ये दर्द निवारक गोली ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, कनाडा में प्रतिबंधित है। यह लिवर से संबंधित बीमारी को जन्म दे सकती है।

 

 

9. ये भारत में खासा लोकप्रिय साबुन है, हालांकि इससे स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती है। ये जान लें कि विदेशों में इसे जानवरों को नहलाने के लिए उपयोग में लाया जाता है।

 

 

10. फसलों की रक्षा करने के लिए लगभग 60 ऐसे कीटनाशक भारत में उपयोग हो रहे हैं जो विदेशों में प्रतिबंधित हैं। अनाज के माध्यम से ये हमारे शरीर में प्रवेश कर बीमारी फैलाने का काम करती हैं।

 

 

11. ये टीनएजरों में बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय है, क्योंकि कूल दिखने की होड़ सी है। ये जहां भी फेंको चिपक जाती है और इसे आसानी से साफ़ नहीं किया जा सकता। लिहाजा सिंगापुर ने इसे बैन कर रखा है।

 

 


Advertisement

आश्चर्य की बात है कि हमारे देश की सरकार इन सब चीजों को बैन क्यों नहीं करती हैं। आप अपना मंतव्य कमेंट कर बताएं!

आपके विचार


  • Advertisement