दुनियाभर से जुड़ी इन 12 रोचक बातों के बारे में यकीनन नहीं जानते होंगे आप!

Updated on 28 Apr, 2018 at 9:04 pm

Advertisement

दुनिया में मानव सभ्यता के आने के बाद से ही बहुत सी चीज़ें ऐसी होती आ रही हैं, जो आम लोगों को रोचक और आश्चर्यजनक लगती हैं। आपने भी शायद अपने बड़े-बुज़ुर्गों के मुंह से कुछ ऐसी बातें सुनी होंगी जिसे सुनकर आप हैरान रह गए होंगे। चलिए हम आपको दुनिया की कुछ ऐसी ही अनोखी और दिलचस्प बाते बताते हैं, जिसे सुनकर आप आश्चर्यचकित रह जाएंगे।

 

1. विलियम पैट्रिक हिटलर तानाशाह एडोल्फ हिटलर के भतीजे थे और वो अमेरिकी नौसेना में नर्स के रूप में कार्यरत थे। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि दूसरे विश्व युद्ध के दौरान विलियम पैट्रिक नौसेना में नर्स थे और उन्हें नौसेना जॉइन करने की इजाजत अमेरिका के राष्ट्रपित फ्रैंकलिन डी रुज़वेल्ट ने दी थी।

ytimg


Advertisement

 

 

2. क्या आपको पता है बॉयकॉट (बहिष्कार) शब्द कहां से आया? दरअसल, ये शब्द चार्ल्स बॉयकॉट नामक एक व्यक्ति के नाम से आया। चार्ल्स ने कर्मचारियों के अधिकार के लिए चलाए जा रहे अभियान का सहयोग नहीं किया था, जिस वजह से उसके पड़ोसियों ने उससे बात करना छोड़ दिया। चर्च से लेकर दुकान तक कोई उससे बात नहीं करता था यानी उसका बहिष्कार किया।

 

 

3. जब तक बच्चों की हड्डियों का विकास रुक नहीं जाता उन्हें पता नहीं चलता की कोई खाना कितना मीठा है, इसलिए बच्चे किसी भी चीज़ में चीनी मिलाकर खाते हैं, भले ही वो मीठी ही चीज़ क्यों न हो।

 

 

4. अमेरिकी कानून के मुताबिक, फिल्म की शूटिंग में इस्तेमाल होने वाले डॉलर बिल्स का साइज़ वास्तविक डॉलर से 75 प्रतिशत छोटा या 150 प्रतिशत बड़ा होना चाहिए। साथ ही तस्वीर भी एक ही तरफ और एक ही रंग में छपी होनी चाहिए।

 

 

5. मानव के स्लाइवा (लार) में वास्तविक ड्रग ओपियोर्फिन होता है, जो मॉर्फिन नामक ड्रग से 6 गुना ज़्यादा शक्तिशाली है।

 

 

6. हमारा पेट और एसोफैगल (जिस नली से खाना गले से पेट तक जाता है) तंत्रिका कोशिकाओं से ढंका होता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, ये तंत्रिका कोशिका हमारा दूसरा दिमाग होते हैं जो हमारे मूड और भावनाओं को नियंत्रित करते हैं।

 

 

7. पूरी दुनिया में सबसे ज़्यादा अपराध वेटिकन सिटी में होते हैं। वहां हर साल में हर नागरिक कम से कम एक अपराध तो करता ही है। यहां पॉकेटमारी बहुत ज़्यादा होती है और यहां अपराध के 90 प्रतिशत मामले अनसुलझे ही रह जाते हैं।

 

 

8. 1898 में, Morgan Robertson ने एक नॉवेल लिखी थीं, जिसमें एक विशालकाय जहाज के डूबने का जिक्र किया गया था। इस नॉवेल के जहाज और टाइटैनिक के डूबने की घटनाओं में इतनी ज्यादा समानताएं थी कि इसने सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। टाइटैनिक के डूबने से 14 साल पहले जो नॉवेल लिखा गया था उसका नाम था, ‘The Wreck of The Titan’ और इसमें जहाज का नाम टाइटन था।

 

9. एवोकाडो फल कभी भी पेड़ में नहीं पकता, तभी तो किसान इसे लंबे समय तक तोड़ते नहीं हैं।

 

 

10. सेमुर द्वीप पर मिले पेंगुइन के अवशेषों का वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध के मुताबिक, पेंगुइन 40 मिलियन साल पहले धरती पर थे। उनकी लंबाई करीब 5-9 इंच थी और वज़न करीब 99.80 किलो था।

 

 

11. सुबह का नाश्ता यानी ब्रेकफास्त सबसे ज़रूरी है ये आइडिया 1944 में कॉर्नफ्लेक्स बनाने वाली एक कंपनी का था। इसकी बदौलत कंपनी ने जमकर अपना प्रोडक्ट बेचा।

 

 

12. शायद 2050 तक पूरी दुनिया से आपका फेवरेट चॉकलेट गायब हो जाएगा। इसकी वजह है ग्लोबल वार्मिंग यानी तापमान का बढ़ना। कोकोआ के पेड़, जिनसे चॉकलेट बनती है, वो ज़्यादा तापमान में बढ़ नहीं पाएंगे, जिससे जाहिर सी बात है चॉकलेट का उत्पादन कम हो जाएगा।

wikimedia


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement