क्या आपने देखा है दुनिया में सबसे अमीर व्यक्ति का घर..?

Updated on 25 Apr, 2018 at 5:15 pm

Advertisement

अपना घर होना लगभग प्रत्येक व्यक्ति का एक सपना होता है। और जब अमीर व्यक्ति अपना घर बनाने की सोचता है, तो बात कुछ अलग होती है। आज हम आपको दुनिया में सबसे अमीर व्यक्ति के घर के बारे में बताने जा रहे हैं। जी हां, माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। और इस हिसाब से उनके घर की शानो-शौकत के बारे में जानकर आपको निश्चित तौर पर आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए।

बिल गेट्स का यह घर स्थित है वाशिंग्टन के मेडिना में। इस घर का नाम उन्होंने रखा है ‘जनाडू 2.0’। दरअसल, जनाडू का मतलब होता है एक बेहतरीन जगह। इस घर में बनाने में लागत आई थी 4 अरब रुपए। इसे सात साल की अवधि में बनाकर तैयार किया गया था। यह बना है 66,000 स्वेक्यर फुट के क्षेत्र में। गेट्स का यह घर तमाम हाइटेक सुविधाओं से लैस है।

बिल गेट्स के घर को अर्थ शेल्टर्ड हाउस भी कहते हैं। इसका मतलब यह है कि घर के आसपास भरपूर हरियाली का इन्तजाम किया गया है, ताकि तापमान पर काबू पाया जा सके।



एक अनुमान के मुताबिक मौजूदा वक्त में 9 खरब रुपए की प्रॉपर्टी वाले इस घर की दीवारों पर लगे कलाकृतियों को सिर्फ एक बटन दबाकर बदला जा सकता है। इस घर में 2,100 स्क्वायर फुट की एक लाइब्रेरी है, जिसकी छत गुंबदनुमा है। इसे बनाने में करीब 2 अरब रुपए की लागत आई थी।

इस घर में कई गैरेज हैं और एक गैरेज में करीब 23 कार को पार्क किया जा सकता है। घर के लॉन के नजदीक ही एक छोटी से नदी सरीखी जगह बनाई गई है, जिसमें मछलियां होती हैं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement