ये है दुनिया के 10 सबसे लग्जरी क्रूज, पानी पर तैरती है आलीशान जिंदगी

Updated on 12 Aug, 2018 at 2:35 pm

Advertisement

वैसे तो इंसान सदियों से समुद्री यात्रा का सफर करता रहा है, लेकिन आज के युग में जलमार्ग यात्रा काफी आधुनिक हो चुकी है, जहां समुद्र पर आलीशान जिंदगी तैरती है। यही वजह है कि पानी के जहाज अब आकर्षण का केंद्र बनते जा रहे हैं। ऐसे में भला कोई भी जलमार्ग यात्रा करने का मौका क्यों छोड़ना चाहेगा। दुनियाभर में चलने वाले ऐसे कई लग्जरी क्रूज है, जहां आपको शानदार रेस्तरां, बार, स्वीमिंग पूल के साथ और भी कई तरह के ऐशो आराम मिलेंगे। आधुनिक सुविधाओं से संपन्न ये जहाज अपने विराट आकार के लिए विश्वभर में मशहूर है। हम आपको ऐसे 10 लग्जरी जहाज दिखाने जा रहे हैं, जिनमें खासियतों का खजाना है।

नार्वेजियन एपिक (Norwegian epic)

 

नार्वेजियन एपिक दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा जहाज है। इस जहाज को नार्वेजियन क्रूज द्वारा संचालित किया जाता है। 1081 फीट लंबे और 133 फुट चौड़े इस जहाज को इसके बेहतरीन डिजाइन के लिए जाना जाता है। जहाज में एक साथ करीब 5183 यात्री सफर कर सकते हैं।

लिबर्टी ऑफ द सीज (Liberty of the seas)

 

दुनिया के आलीशान इंटरनेशनल क्रूज में लिबर्टी ऑफ द सीज भी शुमार है। वर्ष 2007 में निर्मित ये क्रूज सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस है। जहाज में अधिकतम 4960 यात्री सवार हो सकते हैं। इस विशाल शिप में 1300 कर्मचारी काम करते हैं।

नार्वेजियन एस्केप (Norwegian escape)

 

साल 2015 में बना ये विराट शिप अपनी खूबसूरती और पेेंटिंग के लिए जाना जाता है। इस शिप का वजन 164000 टन है। इस जहाज में एक बार में करीब 4,248 यात्री सवार हो सकते है। इस खूबसूरत क्रज को जर्मनी के डिजाइनर meyer werft ने डिजाइन किया था।

नार्वेजियन एस्केप (Norwegian joy)

 

ये जहाज नॉरवेजियन क्रूज लाइन जहाजों का ही हिस्सा है। इस जहाज का नाम है नॉरवेजियन जॉय। 1 लाख 68 हजार टन वजनी इस जहाज में बाकी सभी जहाजों की तरह सभी आधुनिव सुविधाएं तो है ही, साथ ही गो कार्टिंग के लिए रेसिंग सर्फेस भी तैयार किया गया है। इस स्टाइलिश जहाज की लंबाई करीब 1069 फीट की है।

ओवेशन ऑफ द सी (Ovation of the seas)

 

ओवेशन ऑफ द सीज दुनिया के सबसे बड़े लग्जरी जहाजों में से एक है। ये विशाल जहाज अपने आप में ही एक पूरा मुल्क है। दुनियाभर में ये जहाज आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। किसी जलमहल सा नजर आने वाला ये जहाज सभी तरह के ऐशो आराम से सुस्ज्जित  है।

एंथम ऑफ द सी (Anthem of the seas)

 


Advertisement

एनथम ऑफ द सीज को साल 2015 में बनाया गया था। 20 हिस्सों में बंटा ये जहाज अधिकतम 4905 लोगों के सात सफर कर सकता है। इस जहाज में कुल 1570 कमरे हैं। जहाज के कमरों से बेहतरीन ओशन व्यू लिया जा सकता है।

क्वांटम ऑफ द सी (Quantum of the seas)

 

साल 2014 में बनाया गया ये शिप शंघाई से कोरिया तक जाता है। इस शिप को भी जर्मन के ही डिजाइनर meyer werft ने ही बनाया था। 4180 पैसेंजर्स की क्षमता वाला ये शिप कुल 16 हिस्सों में बटा है।

ओएसिस ऑफ द सीज (Oasis of the seas)

 

ओएसिस ऑफ द सीज को दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रूज माना जाता है। 362 मीटर लंबे और 72 मीटर ऊंचे इस जहाज में एक साथ करीब  5400 पैसेंजर्स सफर कर सकते हैं। इस जहाज में एक्वा थिएटर, रॉक क्लाइंबिंग, फुटबॉल कोट, वॉलीबॉल कोर्ट जैसी कई आधुनिक सुविधाएं हैं।

अल्योर ऑफ द सी (Allure of the seas)

 

साल 2010 में लॉन्च किए गए इस शिप में करीब 5400 यात्री सफर कर सकते हैं। इस जहाज को फिनलैंड क्रूज शिपयार्ड में बनाया गया है। दुनिया के इस दूसरे सबसे बड़े जहाज की लंबाई 360 मीटर है और पानी से इसकी ऊंचाई 65 मीटर की  है। इस जहाज पर एक साथ 5600 लोग यात्रा कर सकते हैं। पूरे जहाज में 28 लग्जरी भव्य साइट्स हैं।

हार्मनी ऑफ द सी (Harmony of the seas)

 

दुनिया का ये सबसे बड़ा क्रूज फ्रांस में बना है। 363 मीचर लंबे इस जहाज में 5979 कमरें है। साल 2016 के बाद से ही इस शप ने अब तक कोई यात्रा नहीं की है, बावजूद इसके ये दुनिया की सबसे बड़ी शिप्स में गिना जाता है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement