Advertisement

करोड़ों साल पुराने डायनासोर के फुटप्रिंट्स, इनका आकार आपकी लंबाई के बराबर है

Updated: 4:27 pm 9 Sep, 2017

Advertisement

करोड़ों साल पहले दुनिया में डायनासोर को धरती का सबसे बड़ा जीव माना जाता था। एक रिसर्च के दौरान धरती के सबसे बड़े जीव के पैरों के निशान मिले हैं, वो भी करोड़ों साल पुराना। जी हां, डायनासोर के पैरों के निशान मिले हैं, ऑस्ट्रेलिया के समुद्री तट के किनारे।

ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी-पश्चिमी इलाके में किंबरले के समुद्री तट के किनारे पत्थरों पर दुनिया के सबसे बड़े डायनासोर के फुटप्रिंट्स के जीवाश्म मिले हैं। इन फुटप्रिंट्स का औसत आकार 5 फुट 9 इंच(1.75 मीटर) है।


Advertisement

अमेरिकी न्यूज एजेंसी सीएनएन के मुताबिक, यूनिवर्सिटी ऑफ क्विंसलैंड और जेम्स कुक यूनिवर्सिटी के साइंटिस्टों ने इस पर अध्ययन किया है। शोध टीम के लीडर स्टीव सैलिसबरी के मुताबिक यह दुनिया में अभी तक की सबसे बड़ी और अनोखी खोज है। सैलिसबरी ने कहा कि, जिस साइज के फुटप्रिंट्स मिले हैं उससे अंदाज लगाया जा सकता है कि यह दुनिया के सबसे विशाल मांसाहारी डायनासोर T-Rex के फुट प्रिंट्स हैं।

उन्होंने बताया कि जहां डायनासोर के फुटप्रिंट्स मिले हैं, वहां ऑस्ट्रेलिया का नेशनल जुरासिक पार्क रहा होगा। यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड के मुताबिक, 21 से ज्यादा डायनासोर के फुटप्रिंट्स मिलना दुनिया की अभी तक की सबसे अविश्वसनीय घटना मानी जा रही है। जिन पत्थरों पर डायनासोर के पदचिन्ह मिले हैं, वो 140 मिलियन साल पुराने पत्थर हैं।

कार्बन डेटिंग शोध से पता चला है कि 140 मिलियन साल पहले ऑस्ट्रेलिया के इस समुद्री तट के किनारे भीमकाय विशाल मांसाहारी डायनासोर रहते होंगे।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement