दुनिया में पाकिस्तान सहित कई एेसे भी इस्लामिक देश हैं जहां पर 3 तलाक अवैध है

author image
Updated on 31 Mar, 2017 at 4:14 pm

Advertisement

भारत में अभी हाल ही के दिनों में एक खबर अाई कि 10 लाख से भी ज्यादा मुस्लिम समुदाय के लोगों ने एक याचिका पर हस्ताक्षर कर तीन तलाक की प्रथा को समाप्त करने की मांग की है। आपको जानकर हैरत होगी कि दुनिया में पाकिस्तान सहित कई एेसे भी मुस्लिम देश हैं, जहां पर तलाक-तलाक-तलाक कहकर शादी नहीं तोड़ी जा सकती है। अाइए एक नजर डालते है इस परः

1. मिस्र

मिस्र में तीन बार तलाक कहने से तलाक नहीं हो सकता। इसे केवल शुरुअाती प्रक्रिया के तहत गिना जाता है। उसके बाद 90 दिन तक इंतजार करना होता है।

2. ट्यूनीशिया

ट्यूनीशिया में अदालत के बाहर तलाक को मान्यता नहीं है। बिना जज के अनुमति के तलाक नहीं लिया जा सकता है। इसके लिए जज को तलाक का कारण बताना होता है। यदि जोड़े के बीच सुलह की कोई गुंजाइश न दिखे, तभी तलाक को मान्यता मिलती है।

3. पाकिस्तान


Advertisement

कोई भी व्यक्ति ‘किसी भी रूप में तलाक’ कहता है तो उसे सरकारी संस्था को इस बारे में जानकारी देते हुए एक नोटिस देनी होती है। नोटिस पाने के बाद काउंसिल तलाक के पहले सुलह करवाने के लिए 30 दिन का समय देती है। यदि सुलह नहीं होती है तो नोटिस देने के 90 दिन बाद ही तलाक प्रभावी माना जाएगा।

4. इराक

तलाक को तीन बार कहने पर भी उसे एक ही माना जाएगा। पत्नी पति से तलाक की मांग उठा सकती है। कानून के मुताबिक वहां अदालत के फैसले के बाद ही तलाक लिया जा सकता है।

5. ईरान

ईरान में शिया कानूनों के तहत तीन तलाक की कोई मान्यता नहीं है। तलाक अापसी सहमति के बगैर नहीं लिया जा सकता है। तलाक लेने के लिए काउसंलर के पास जाना पड़ता है। तलाक से पहले जोड़े के बीच सुलह की कोशिश की जाती है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement