चीन की सीमा पर भारत ने बनाया दुनिया की सबसे ऊंची सड़क

8:07 pm 2 Nov, 2017

Advertisement

चीन की सीमा पर भारत ने दुनिया की सबसे ऊंची सड़क बना दिया है। बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन (BRO) ने यह सड़क जम्मू-कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में बनाई है। यह सड़क लद्दाख के उमलिंगा टॉप से होकर गुजरेगी, जो 19,300 फुट की ऊंचाई पर है। इसे दुनिया की सबसे ऊंची सड़क कहा गया है।

चीन की सीमा पर आधारभूत संरचना को मजबूती देने के उद्येश्य से भारत ने यह पहल की है।

सीमावर्ती इलाकों में BRO बेहद सक्रिय है। फिलहाल, इस परियोजना को प्रॉजेक्ट हिमांक के तहत बनाया गया है। दुनिया की सबसे ऊंची सड़क लेह से 230 किलोमीटर दूर हानले के पास स्थित है। यह करीब 86 किलोमीटर लंबी है और चिसुमले और डेमचोक जैसे सीमावर्ती गांवों को जोड़ती है, जो सुदूर स्थित हैं। इसे सामरिक रूप से बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है।

यहां सड़क निर्माण करना एक चुनौती भरा काम है। इस स्थान की जलवायु निर्माण गतिविधियों के लिए हमेशा ही प्रतिकूल रहती है। गर्मियों में तापमान शून्य से -20 डिग्री सेल्सियस तक कम रहता है, जबकि सर्दियों में यह शून्य से 40 डिग्री नीचे चला जाता है।


Advertisement

परियोजना के चीफ इंजीनियर ब्रिगेडियर डीएम पुरवीमठ कहते हैंः

“इस ऊंचाई पर सामान्य स्थानों से 50 फीसदी कम ऑक्सिजन की मात्रा रहती है। यही वजह है कि मशीनों और मानव शक्ति की क्षमता विषम जलवायु और कम ऑक्सिजन के चलते सामान्य स्थानों पर 50 फीसदी कम हो जाती है। इसके अलावा मशीन ऑपरेटरों को ऑक्सिजन के लिए हर 10 मिनट पर नीचे आना होता है। इतनी ऊंचाई पर उपकरणों का रखरखाव एक और बड़ी चुनौती थी।”

इस इलाके में चीन व पाकिस्तान की तरफ से लगातार चुनौती मिलती रही है। इस लिहाज से भारत सीमावर्ती इलाकों में इन्फ्रास्ट्रक्चर के निर्माण पर पर विशेष ध्यान दे रहा है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement