भारत में बनने जा रहा है दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ट्रैक, मनाली से आगे पहुंचेगी ट्रेन

author image
6:47 pm 26 Jun, 2017

Advertisement

लेह में दुनिया का सबसे ऊंचा रेल ट्रैक बिछाने के लिए अंतिम लोकेशन सर्वे का काम इस हफ्ते शुरू हो जाएगा। ये लाइन बिलासपुर-मनाली लेह नई ब्रॉड गेज लाइन होगी, जो 498 किलो मीटर लम्बी होगी। रेल मंत्री सुरेश प्रभु 27 जून को इसका उद्घाटन करेंगे।

यह अंतिम लोकेशन सर्वे रेल मंत्रालय के तहत आने वाले सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम राइट्स द्वारा किया जाएगा। अनुमान है कि इस सर्वे की लागत 157.77 करोड़ रुपए होगी।

line

 



करीब 3,300 मीटर की उंचाई पर बनने जा रही यह लाइन अहम रेल परियोजना का हिस्सा है। इस लाइन के बन जाने के साथ ही यह दुनिया की सबसे ऊंची रेल पटरी होगी। अभी दुनिया की सबसे ऊंची रेल पटरी का दर्जा चीन की क्विंघाई-तिब्बत रेलवे को हासिल है।

रक्षा मंत्रालय ने चीन सीमा के पास रेल नेटवर्क के लिए जिन चार अहम लाइनों की पहचान की है, यह उनमें से एक है। यह नई लाइन बिलासपुर और लेह के बीच आने वाले विभिन्न महत्वपूर्ण स्थानों- सुंदर नगर, मंडी, मनाली, टंडी, केलोंग, कोकसर, दर्छा, उप्शी और कारू को जोड़ेगी।

जैसे ही यह बिलासपुर-मनाली-लेह लाइन बनकर तैयार हो जाएगी, वैसे ही जम्मू और कश्मीर के उत्तर-राज्य का अत्यंत सामरिक क्षेत्र लेह सीधे हिमाचल प्रदेश से जुड़ जाएगा। साथ ही रेल मार्ग के माध्यम से परोक्ष रूप से पूरे देश से जुड़ा होगा।। यह नया रेल रूट पर्यटन की दृष्टी से क्षेत्र को ‘सामाजिक-आर्थिक लाभ’ देगा।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement