इस देश में अदृश्य हो जाएंगी ट्रेनें, देखते ही देखते पटरी से होंगी गायब

author image
Updated on 15 Apr, 2016 at 1:21 pm

Advertisement

टेक्नोलॉजी के मामले में जापान का नाम दुनिया के सबसे आधुनिक देशों में अग्रणी है। यह देश दुनिया से एक कदम आगे चलने की ख्‍वाहिश रखते हुए नई-नई तकनीकों पर काम करता रहता है।

अब जिस नई तकनीक पर जापान काम करने जा रहा है, वह वाकई दिलचस्प है। अब जापान अपने खास प्रोजेक्ट ‘इनविजिबल ट्रेन’ पर काम करने जा रहा है, जिसका मॉडल बनकर तैयार हो चुका है।

जापान की मशहूर आर्किटेक्ट काजुयो सेजिमा एक ऐसी ट्रेन बनाने की तैयारी में हैं, जो इनविजिबल यानि अदृश्य होगी। यह ट्रेन बेहद गौर से देखने पर ही दिखाई देगी।

इस ट्रेन को सिइएबु नाम की कंपनी तैयार कर रही है। उम्मीद की जा रही है कि खास तकनीक वाली यह ट्रेन वर्ष 2018 में पटरी पर सरपट दौड़ती नज़र आएगी। शुरुआती दौर में इस ट्रेन को कुछ हाईस्पीड रुटों पर ही चलाया जाएगा। यह ट्रेन टोकियो को जापान के अन्य हिस्सों से जोड़ेगी।

इस ट्रेन को बनाने में शीशे का इस्तेमाल किया जा रहा है। जिससे यह ट्रेन अर्द्ध-पारदर्शी होगी और अपने आस-पास के वातावरण में शामिल हो जाएगी। यही वजह है कि यह ट्रेन अदृश्य प्रतीत होगी।

वहीं, इस ट्रेन पर काम कर रही सेजिमा का अपने इस ख़ास प्रोजेक्ट को लेकर कहना है कि यह ऐसी ट्रेन होगी, जिसमें एक बार सफर करने के बाद लोग बार-बार सफर करना चाहेंंगे।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement