इस बैंक में काम नहीं करता एक भी इंसान, सारा काम संभालते हैं रोबोट्स

author image
Updated on 26 Apr, 2018 at 3:18 pm

Advertisement

जरा सोचिए आप किसी बैंक में जाए और आपको बैंक में कोई शख्स न दिखे तो कैसा लगेगा। आपका काम करने के लिए वहां कोई इंसान नहीं, बल्कि कई रोबोट्स मौजूद हो, तो यकीनन आपका दिमाग कुछ देर के लिए जरूर घूम जाएगा।

 

लेकिन चीन के शंघाई में दुनिया का पहला ऐसा बैंक खुला है, जहां कर्मचारी के तौर पर इंसान नहीं, बल्कि रोबोट्स काम करते हैं। चाइना कंस्ट्रक्शन बैंक (CCB) नाम के इस सरकारी बैंक के चर्चे दुनियाभर में हो रहे हैं। यह बैंक पिछले सप्ताह ही शंघाई में के हॉग्पू जिले में खुला है।

 

 

बता दें कि चाइना कंस्ट्रक्शन बैंक (CCB) चीन में दूसरा सबसे बड़ा बैंक है। इसकी शंघाई में ही कुल 360 से ज्यादा शाखाएं हैं।

 

तो आइए हम आपको इस अनोखे बैंक से जुड़ी कुछ रोचक बातें बताते हैं:

 

 

CCB की यह ब्रांच पूरी तरह से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, फेस रिकग्निशन और वर्चुअल रियल्टी पर आधारित है।

 

 

यहां कस्टमर्स का काम आसान बनाने के लिए रोबोट्स तो हैं ही, साथ ही यह बैंक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाली मशीनों से पूरी तरह से लैस है।

 


Advertisement

 

इस बैंक में तैनात रोबोट ग्राहकों से बातचीत भी करते हैं। इनका आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इन्हें इंसानों के सवालों के जवाब देने के काबिल बनाता है।

 

 

बैंक के एंट्री गेट पर एक ह्यूमनॉएड रोबोट है, जो आने वालों ग्राहकों का स्वागत करता है और साथ ही उनके सवालों के जवाब देने में भी सक्षम है।

 

 

वहीं, इस बैंक में एंट्री के लिए ग्राहकों को अपना राष्ट्रीय पहचान कार्ड स्वाइप करना होता है।

 

 

यह रोबोट्स ग्राहक के अकाउंट खोलने से लेकर, पैसा ट्रांसफर करने तक हर काम करते हैं, जो एक बैंक कर्मचारी करता है।

 

 

पूरी तरह से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संचालित इस बैंक को लेकर CCB से जुड़े कर्मचारियों का कहना है कि इस मानवरहित ब्रांच से बैंकिंग सेवाएं आसानी और तेजी से की जा सकेगी।

 

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement