ये हैं दुनिया के 9 सबसे खतरनाक रेल ट्रैक्स, डर से कांप जाएंगे आप

author image
Updated on 2 Jan, 2017 at 1:06 pm

Advertisement

ट्रेन का सफर भला किसे पसंद नहीं होता। लेकिन दुनिया में ऐसे ट्रेन ट्रैक्स भी मौजूद हैं, जहां लोग यात्रा पर नहीं जाना चाहते। कहा जाता है कि इन ट्रेन ट्रैक्स पर यात्रा के लिए जाने वालों का कलेजा फौलाद का होना चाहिए। हम खोजकर लाए हैं इसी तरह के 9 ट्रेन ट्रैक्स, जिन्हें वाकई खतरनाक माना जाता है।

1. डेविल्स नोज (इक्वाडोर)

एंडीज पर्वतमाला में अलाउसी और सिबाम्बे के बीच 12 किलोमीटर लंबा यह रेल ट्रैक दुनिया के सबसे खतरनाक सफर में से एक है। यह स्थान समुद्रतल से करीब 9 हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित है। इन्जीनियरिंग की एक बेहतरीन मिसाल इस ट्रैक को बनाया गया था वर्ष 1902 में। कहा जाता है कि इसके निर्माण के दौरान सैकड़ों मजदूरों को अपनी जान से हाथ दोना पड़ा था। इसे ‘डेविल्स नोज’ यानी की शैतान की नाक वाली ट्रेन भी कहा जाता है।

2. ट्रेन अ लास न्यूब्स (अर्जेटीना)

समुद्र तल से करीब 4220 मीटर ऊंचाई पर बना यह ट्रेन ट्रैक वर्ष 1948 में बनकर तैयार हुआ था। इसे बनाने में 27 साल का समय लगा था। इस रूट पर ट्रेन 21 सुरंग और 13 पुलों को पार करती है, जो इस यात्रा को रोमांचक बनाती है। इसे ट्रेन ऑफ क्लाउड्स भी कहा जाता है।

3. ट्रांस-साइबेरियन रेलवे, (रूस)

ट्रांस-साइबेरियन रेल मार्ग दुनिया का सबसे लंबा रेलमार्ग है। यह रेल लाइन रूस की राजधानी मास्को को सुदूर पूर्व में जापान सागर के तट से जोड़ती है। इस रेलवे लाइन का निर्माण कार्य 1929 से 1980 तक चला। इस ट्रैक पर ट्रेन मैदानों, बर्फ से ढंके पर्वतों से लेकर दुनिया के सबसे विशाल जंगलों से गुजरती है। रास्ते में नदियों पर विशाल पुल भी पड़ते हैं। इन्हें देख यात्रियों की सांसें थम सी जाती हैं।

4. नैपियर-गिसबोर्न रेलवे (न्यूजीलैंड)

यह रेलवे ट्रैक गिसबोर्न एयरपोर्ट के मुख्य रनवे से होकर गुजरती है। जो आपका दिल दहलाने के लिए काफी हैं। इस रेलवे लाइन का निर्माण कार्य 1872 से 1981 तक चला। यह रेलवे ट्रैक नैपियर से पालमर्सटन के बीच है। ट्रेनों को इस रनवे से गुजरने से पहले एयर ट्रैफिक कंट्रोल रूम से अनुमति लेनी होती है।

5. मैकलॉन्ग मार्केट रेलवे (थाईलैंड)


Advertisement

थाईलैंड का मैकलॉन्ग मार्केट किसी आश्चर्य से कम नहीं है। लॉन्ग बीन ब्रिज की ओर जाने वाला यह रूट शहर की तंग गलियों में बना एक ऐसा अनोखा रेल ट्रैक है, जो दुकानों और घरों की बीच से होकर गुजरती है। इस ट्रैक पर दिन में दो बार ट्रेन गुजरती है।

6. कंबर्स और टोलटेक सीनिक रेल ट्रैक (न्यू मेक्सिको)

अमेरिका के न्यू मेक्सिको प्रांत की यह रेलवे लाइन बहुत पुराना है। यह अमेरिका की सबसे ऊंची रेल लाइन्स में से एक है। यह खतरनाक ट्रैक करीब 80 किलोमीटर लम्बा है। इसका निर्माण 1880 में हुआ था। अधिक ऊंचाई होने के चलते इस रेलवे रूट पर ट्रेनों को आज भी कोयले और भाप इंजन से चलाते हैं।

7. जॉर्जटाउन लूप रेल रूट (अमेरिका)

अमेरिका के कोलोरेडा में यह रेलवे ट्रैक सिर्फ 7.2 किलोमीटर का है। पर यह खतरनाक रेल रूटों में से गिना जाता है। यह ट्रैक पूरा नैरोगेज पर बना है। इस रूट पर 640 फुट की खड़ी चढ़ाई है। दो पहाड़ियों से होकर यह ट्रैक गुजरता है। इस ट्रैक का निर्माण 1877 में किया गया था। इसके पुलों और तीखे मोड़ों पर ट्रेन बहुत ही धीरे से गुजरती है। ऊंचार्इ से गुजरती हुई ट्रेन खतरनाक लगती है।

8. व्हाइट पास (अलास्का, अमेरिका)

यह रेल ट्रैक करीब 180 किलोमीटर लम्बा है। विश्वयुद्ध के समय इस ट्रैक ने अहम भूमिका निभाई थी। एक तरफ चट्टान और दूसरी तरफ गहरी खाई। यहां से ट्रेन के गुजरते समय पर्यटक डर जाते हैं।

9. लैंड वासर विडक्ट (स्विट्जरलैंड)

स्विट्जरलैंड का लैंड वासर विडक्ट ट्रैक रेलवे ब्रिज लैंड वासर नदी पर बना है। खास बात यह है कि ट्रेन ब्रिज के बाद सीधे टनल (सुरंग) में प्रवेश कर जाती है। इसकी ऊंचाई समुद्र तल से करीब 9200 मीटर है। इस रूट की लंबाई करीब 65 किलोमीटर है। पहाड़, घने जंगलों और नदी इस सफर को काफी डरावनी बना देते हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement