ये हैं दुनिया के 5 सबसे ऊंचे और खतरनाक लिफ्ट, यहां डरना मना नहीं है

author image
3:27 pm 24 Jun, 2016

Advertisement

लिफ्ट आमतौर पर बेहद उपयोगी होते हैं। इसकी मदद से हम बहुमंजिली इमारतों के ऊपरी हिस्सों तक पहुंच सकते हैं। हालांकि, दुनिया में कई लिफ्ट्स ऐसे हैं, जो वाकई बेहद ऊंचे हैं और खतरनाक भी।

खास बात यह है कि इन लिफ्ट्स पर कमजोर दिल वालों का चढ़ना मना है। हम यहां दुनिया के उन 5 खतरनाक लिफ्ट्स का जिक्र करने जा रहे हैं, जो डरावने हैं।

1. चीन, बैलोंग एलिवेटर

दुनिया का सबसे खतरनाक लिफ्ट बना है मध्य चीन में। इसका नाम है बैलोंग एलिवेटर। इसे हंड्रेड ड्रैगन्स स्काई लिफ्ट के नाम से भी जाना जाता हैं। इस लिफ्ट के जरिए पर्यटक एक ऊंचे पहाड़ तक पहुंच सकते हैं। लिफ्ट जमीन से 1070 फुट की ऊंचाई तक पहुंचती है।

इतनी ऊंचाई तक पहुंचने में लिफ्ट को 2 मिनट का समय लगता है। इसे बनाने में लागत आई है 125 करोड़ रुपए की और निर्माण में समय लगा है 3 साल का।

2. स्विटरजरलैंड, हैमेचवैंड एलिवेटर

बनी ऊंची स्विटरजरलैंड में बनी है दुनिया का दूसरा सबसे ऊंची लिफ्ट। इसका नाम है हैमेचवैंड एलिवेटर। यह लिफ्ट देखने में बेहद डरावनी है। इसकी ऊंचाई है करीब 500 फुट। यह यूरोप की सबसे ऊंची आउटडोर लिफ्ट भी है।

3. अमेरिका, सेंट लुइस गेटवे आर्क


Advertisement

अमेरिका के मिसुरी में बना सेंट लुइस गेटवे आर्क पर्यटकों के लिए एक मुख्य आकर्षण है। खास बात यह है कि इस आर्क के भीतर एक लिफ्ट बना है। इसकी ऊंचाई करीब 630 फुट है।

4. स्वीडन, स्काईव्यू एलिवेटर

स्वीडन में स्थित स्काईव्यू एलिवेटर की ऊंचाई करीब 425 फुट है। यह गोलाकार इमारत पर बना है। ऊंचाई में जाने पर यहां शानदार दृश्य देखने को मिलता है।

5. जर्मनी, एक्वाडोम

जर्मनी में बना एक्वाडोम एक 82 फुट लंबा बेलनाकार एक्रिलिक गिलास में निर्मित पारदर्शी लिफ्ट है। यहां एक मछलीघर भी है। यह लिफ्ट बर्लिन शहर में स्थित हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement