ये हैं दुनिया की 9 सबसे खतरनाक जेल, कैदियों को दी जाती हैं भीषण यातनाएं

Updated on 3 Jan, 2017 at 9:57 pm

Advertisement

ब्राजील के एक जेल में दो गुटों में हुए हिंसक संघर्ष में कम से कम 60 लोगों के मारे जाने की खबर है। मृतकों में कैदियों के अलावा जेल के कई अधिकारी भी शामिल हैं। यह संघर्ष अमेजोनस के मनाउस स्थित जेल में रविवार शाम को हुई। ब्राजील की जेलों को दुनिया की सबसे खराब जेलों में गिना जाता है। यहां जेलों में दंगा आम बात है। माना जा रहा है कि क्षमता से अधिक कैदियों को रखने की वजह से हादसे होते रहते हैं। हम आपको दुनिया की उन 9 खतरनाक जेलों के बारे में बताने जा रहा है जहां कैदियों को भीषण यातनाएं दी जाती हैं और यहां जान हमेशा जोखिम में होती है।

1. टेक्सास स्टेट पेनिटेन्शरी, अमेरिका

टेक्सास स्टेट पेनिटेन्शरी को अमेरिका की सबसे खतरनाक जेल माना जाता है। इस जेल में कई बार हिंसक संघर्ष की घटनाएं हो चुकी हैं। इस जेल में पूरे अमेरिका से छंटे हुए और खतरनाक कैदियों लाकर रखा जाता है। यहां कैदियों की मृत्युदर सबसे अधिक है।

2. टडमोर जेल, सीरिया

बेहद खतरनाक होने की वजह से इस जेल का नाम रख दिया गया है ‘डेथ वारंट’। यहां रोजाना कैदियों की पिटाई आम बात है। इसके अलावा कैदियों को भीषण यातनाओं को दौर से गुजरना पड़ता है।


Advertisement

3. अल हायर जेल, सऊदी अरब

इस जेल में यातनाओं का विरोध करने वाले कैदियों की हत्या कर दी जाती है। मध्य-पूर्व की सबसे खतरनाक जेल कहे जानी अल हायर में कैदियों पर तरह-तरह के अत्याचार किए जाते हैं। वर्ष 2002 में यहां एक हिंसक वारदात की वजह से 140 कैदी और 40 सुरक्षाकर्मी मारे गए थे।

4. गीतारामा सेंट्रल जेल, रवांडा

रवांडा की इस जेल के बारे में कहा जाता है कि यहां कैदी एक दूसरे को मार कर खा भी जाते हैं। जी हां, इस जेल में कैदियों की क्षमता है 600, जबकि यहां 7 हजार से अधिक कैदी रखे जाते हैं।

5. डियारबाकिर जेल, तुर्की

तुर्की की इस जेल में कैदियों को शारीरिक यातनाएं तो दी ही जाती हैं, साथ ही उनका यौन शोषण भी किया जाता है। यहां वर्ष 1981 से वर्ष 1984 के बीच में 34 कैदियों की असामान्य परिस्थियों में मौत हो गई थी।



6. बेंगवेंग जेल, थाइलैंड

‘बैंकॉक हिल्टन’ नाम से कुख्यात इस जेल में कैदियों को रसायनों का इस्तेमाल कर यातनाएं देने का चलन है। यहां मौत की सजा वाले कैदियों को लोहे की जंजीरों में बांधकर रखा जाता है।

7. ला संते जेल, फ्रांस

पेरिस से कुछ ही दूरी पर स्थित इस जेल को सुसाइड सेल भी कहते हैं। वर्ष 1999 में यहां 124 कैदियों ने आत्महत्या कर ली थी। अखबारों में बताया गया था कि इस जेल पर बुरी आत्माओं का साया है।

8. ला साबानेटा, वेनेजुएला

अफ्रीकी देश वेनेजुएला की इस जेल में वर्ष 1994 में भीषण संघर्ष में 100 से अधिक कैदी मारे गए थे। इस जेल में खूनी संघर्ष की घटनाएं आम हैं।

9. कैम्प 22, उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया की इस जेल के बारे में कहा जाता है कि यहां कैदियों पर जैविक हथियारों की टेस्टिंग की जाती है। देश में सजा का आलम यह है कि यहां अपराध करने पर 3 पीढ़ियों को उम्रकैद की सजा भुगतनी होती है।

crazedo


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement