Topyaps Logo

Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo

Topyaps menu

Responsive image

ये हैं दुनिया के 9 सबसे खतरनाक सीमा क्षेत्र, यहां जान हथेली पर लेकर जाते हैं लोग

Published on 7 January, 2017 at 6:40 pm By

आप आए दिन भारत-पाकिस्तान की सीमा पर संघर्ष की खबरें सुनते रहे होंगे। इन दोनों देशों की सीमा को दुनिया की खतरनाक सीमाओं में शुमार किया जाता है। हम कुछ इसी तरह की अन्य सीमाओं के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. इजरायल- सीरिया सीमा


Advertisement

इजरायल अौर सीरिया की सीमा दुनिया की सबसे खतनाक सीमा क्षेत्र में मानी जाती है। सीरिया से लाखों की संख्या में शरणार्थी इजरायल की सीमाओं पर दस्तक दे रहे हैं पर इजरायल इसके खिलाफ है। सीरिया में गृहयुद्ध चल रहे है। यहां के हालात यह है कि लाखों की संख्या में शरणार्थी दूसरे देशों में पलायन कर रहे हैं पर इजरायल का आरोप है कि इसमे आतंकवादी भी शामिल हो सकते हैं। यह सीमा पूरी तरह सील है। इजराइन ने शरणार्थियों को रोकने की खुली छूट दे रखी है।

2. वेनेजुएला- कोलंबिया सीमा

वेनेजुएला और कोलंबिया की सीमा बेहद खतरना है। यहां कोलंबिया की सेना को आदेश है कि वेनेजुएला से आने वाले घुसपैठियों को देखते ही गोली मार दी जाए। 2005 से अभी तक कोलंबियान आर्मी 2500 घुसपैठियों को मौत के घाट उतार चुकी है। इसी कारण इन दोनों देशों की सीमा पार करना मौत को चुनौती देने जैसा है।

3. चाड- सूडान सीमा

सूडान के तकरीबन 262000 शरणार्थी बनकर चाड के सीमा के अासपास कैम्प बनाए हुए हैं। यही वजह है कि यहां तनाव बरकरार है। चाड इन्हें अपने देश के लिए खतरा समझते हैं। सेना सीमा पर शरणार्थी से सख्ती से पेश अाते हैं। अब तक सैकड़ों घुसपैठिए मारे जा चुके हैं।

4. यमन- सऊदी अरब सीमा

इसे भी संवेदनशील सीमा माना जाता है। यमन के विद्रोही सऊदी सीमा में घुसपैठ की कोशिशों में लगे होते हैं। हालांकि, यह सीमा पूरी तरह सील है। सऊदी अरब यमन में बमबारी कर रहा है।

5. उत्तर कोरिया- दक्षिण कोरिया सीमा



इस सीमा पर जबर्दस्त तनाव है। उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच तनातनी पिछले छह दशक से चल रही है। दोनों देशों ने अपनी सेनाओं को आदेश दे रखा है कि घुसपैठियों को देखते ही गोली मार दी जाए।

6. चीन- उत्तर कोरिया सीमा

चीन और उत्तर कोरिया एक-दूसरे के साथी देश हैं। लेकिन चीन को यह मंजूर नहीं है कि उत्तर कोरिया के शरणार्थी उसके देश में घुसें। अब तक 3 लाख से अधिक उत्तर कोरियाई चीन की सीमा में घुस चुके हैं। चीनी सेना शरणार्थियों पर सख्ती से पेश आती है।

7. अमेरिका- मेक्सिको सीमा


Advertisement

अमेरिका ने अपनी सीमा सील कर रखी है, लेकिन यहां तनाव बरकरार रखता है। हर साल हजारों अवैध प्रवासी मेक्सिको से अमेरिका में दाखिल होते हैं। अब तक हजारों लोग मेक्सिको की दीवार को फांदने के चक्कर में अपनी जान गंवा चुके हैं।

8. कंबोडिया- थाईलैंड सीमा

कंबोडियो और थाईलैंड के बीच एक प्राचीन शिव मंदिर को लेकर अक्सर खूनी झड़प होती रहती है। यह मंदिर कंबोडिया और थाईलैंड की सीमा पर पड़ता है। अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय ने पुराने नक्शे के आधार पर 1962 में इस मंदिर पर कंबोडिया का नियंत्रण दे दिया, लेकिन इस मंदिर के अहाते के बारे में कुछ भी नहीं कहा गया। यही वजह है कि थाईलैंड ने इस मंदिर पर अपना दावा कभी नहीं छोड़ा। अब तक सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है।

9. भारत-पाकिस्तान सीमा


Advertisement

दुनिया की सबसे खतरनाक सीमा में से एक भारत-पाकिस्तान की सीमा है। दोनों देशों के बीच तीन युद्ध हो चुके हैं। वहीं, पाकिस्तान छद्म रूप से प्रतिदिन भारत के खिलाफ लड़ाई छेड़ता है। आतंकी भारत में घुसपैठ की फिराक में होते हैं। अब तक लाखों लोगों की मौत हो गई हैँ।

Advertisement

नई कहानियां

सुहागरात से जुड़ी ये बातें बहुत कम लोग ही जानते हैं

सुहागरात से जुड़ी ये बातें बहुत कम लोग ही जानते हैं


नेहा कक्कड़ के ये बेहतरीन गाने हर मूड को सूट करते हैं

नेहा कक्कड़ के ये बेहतरीन गाने हर मूड को सूट करते हैं


मलिंगा के इस नो बॉल को लेकर ट्विटर पर बवाल, अंपायर से हुई गलती से बड़ी मिस्टेक

मलिंगा के इस नो बॉल को लेकर ट्विटर पर बवाल, अंपायर से हुई गलती से बड़ी मिस्टेक


PUBG पर लगाम लगाने की तैयारी, सिर्फ़ इतने घंटे ही खेल पाएंगे ये गेम!

PUBG पर लगाम लगाने की तैयारी, सिर्फ़ इतने घंटे ही खेल पाएंगे ये गेम!


अश्विन-बटलर विवाद पर राहुल द्रविड़ ने अपना बयान दिया है, क्या आप उनसे सहमत हैं?

अश्विन-बटलर विवाद पर राहुल द्रविड़ ने अपना बयान दिया है, क्या आप उनसे सहमत हैं?


Advertisement

ज़्यादा खोजी गई

टॉप पोस्ट

और पढ़ें World

नेट पर पॉप्युलर