ये हैं दुनिया के 5 अनोखे और खूबसूरत बीच, एक बार ज़रूर करें इनकी सैर

Updated on 10 Feb, 2018 at 6:04 pm

Advertisement

ऑफिस की चिक चिक से लेकर घर के काम से कुछ दिन की छुट्टियां मिल जाए तो इससे बढ़िया और क्या हो सकता है। और अगर आप बीच घूमने के शौक़ीन है तो आज हम आपको दुनिया के 5 अनोखे बीच के बारे में बताने जा रहे हैं जो खूबसूरत तो है ही साथ ही दूसरों से हटकर है।

1. ग्लोइंग बीच, मालदीव

Maldives

 

मालवीद द्वीप में फाइटोपैक्टर भरपूर मात्रा में है। समुंद्र किनारे जब ये फाइटोपैक्टर बिखरने पर चमकते हैं तो नज़ारा बहुत शानदार होता है। मानो ऐसा लगता है कि तारे ज़मीन पर नहीं पानी पर उतर आये हो।


Advertisement

 

 

2. हीडने बीच, मैक्सिको

Mexico

 

मैक्सिको की सरकार ने जब बम का परीक्षण किया उसके परिणामस्वरूप इस बीच का निर्माण हुआ। ये खूबसूरत तालाब जैसा दिखता है। इसलिए सैलानी यहां आने से खुद को रोक नहीं पाते।

 

 

3. डेज़र्ट बीच, ब्राज़ील

Brazil

 



आपको ये जानकर हैरानी होगी ये बीच समंदर किनारे नहीं है, बल्कि समंदर से काफी दूर है जहां आसपास कोई पानी नहीं है। दरअसल, ये नेशनल पार्क हैं जहां लगातार बारिश की वजह से खूबसूरत लगून बन जाते हैं। सफेद रेत के साथ इनका कॉम्बिनेशन बहुत सुंदर लगता है। इस बीच पर आने का बेहतरीन समय सिंतबर हैं।

 

 

4. ग्रीन बीच, हवाई

Hawaii

 

ये दुनिया के चार ग्रीन बीचों में से एक है। दरअसल, ये बीच पास के ज्वालामुखी से निकला है, जहां से ग्रीन ओलिवियन मिनरल्स निकलता है। इसलिए इस बीच का रंग हरा है। यकीनन आपने ऐसा अविश्वसनीय और अनोखा बीच कभी नहीं देखा होगा।

 

 

5. हॉट वॉटर बीच, न्यूज़ीलैंड

New Zealand

 

इस बीच में अंडरग्राउंड झरना है, जिसकी वजह से इसका पानी गरम रहता है। सैलानी यहां सीधे बीच में जाने की बजाय बीच किनारे रेत से छोटे-छोटे टब बनाते हैं और वहीं मस्ती करने के साथ नेचरुल स्पा ट्रीटमेंट का भी आनंद लेते हैं। यहां पानी का तापमान 147 डिग्री फारेनहाइट होता है। पूरी दुनिया में ऐसा बीच कहीं और नहीं है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement