टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को धोया, सेमीफाइनल में होगी वेस्टइंडीज से भिड़ंत

author image
Updated on 28 Mar, 2016 at 11:16 am

Advertisement

विराट कोहली के नाबाद 82 रन की पारी की बदौलत टीम इंडिया ने टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। रविवार को मोहाली में हुए अंतिम लीग मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हरा दिया।

अब भारत की भिड़ंत सेमीफाइनल मैच में वेस्टइंडीज से होगी। यह मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा।

भारत की तरफ से विराट कोहली ने मात्र 51 गेंदें खेलकर नाबाद 82 रन की पारी खेली और टीम ने पांच गेन्दें शेष रहते ही 19.1 ओवर में चार विकेट पर 161 रन बना लिए। कोहली ने 9 चौके और 2 छक्के लगाए। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर खेलकर टीम इंडिया को जीत के लिए 160 रन का लक्ष्य दिया था।

आस्ट्रेलियाई टीम इस हार के साथ विश्वकप से बाहर हो गई। भारत ने इस जीत के साथ ही आस्ट्रेलिया से पिछले साल एकदिवसीय विश्वकप के सेमीफाइनल में मिली हार का बदला भी चुका लिया है।

इस मैच को भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने अपने चिर-परिचित अंदाज में विजयी चौका मारकर मैच समाप्त किया। धोनी ने दस गेंदों में तीन चौकों की मदद से 18 रन बनाए और नाबाद रहे।

भारत को अंतिम तीन ओवरों में 39 रन की जरूरत थी और मामला मुश्किल दिखाई पड़ रहा था, लेकिन विराट ने बायें हाथ के तेज गेंदबाज जेम्स फॉकनर के 18वें ओवर की पहली तीन गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाकर टीम इंडिया का काम आसान कर दिया। इस ओवर में 19 रन पड़े।

इससे पहले लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने शिखर धवन (13) को चौथे ओवर में 23 के स्कोर पर, रोहित शर्मा (12) को छठे ओवर में 37 के स्कोर पर और सुरेश रैना (10) को आठवें ओवर में 49 के स्कोर पर गंवाया। लेकिन विराट ने युवराज (21) के साथ चौथे विकेट के लिए 45 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। युवराज 18 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 21 रन बनाकर आउट हुए।


Advertisement

जहां तक गेन्दबाजों का सवाल है तो पांड्या ने 36 रन पर दो विकेट, नेहरा ने 20 रन पर एक विकेट, बुमराह ने 32 रन पर एक विकेट, अश्विन ने 31 रन पर एक विकेट और युवराज ने 19 रन पर एक विकेट लिया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने टीम इंडिया और विराट को इस शानदार जीत के लिए बधाई दी है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement