दुनिया के सबसे ताकतवर इंसानों में से एक थे पॉल एंडरसन

Updated on 26 Aug, 2017 at 8:58 pm

Advertisement

पॉल एंडरसन को दुनिया के सबसे ताकतवर इंसानों में से एक माना जाता है। हालांकि, पॉल एंडरसन के बारे में उपलब्ध जानकारी अधिकांश अनाधिकारिक ही हैं। कुछ आंकड़ों के मुताबिक पॉल क्लीन व जर्क में 200 किलोग्राम, बैक स्क्वैट में 420 किलोग्राम और बेंच प्रेस में 285 किलोग्राम वज़न उठाते थे। वेटलिफ्टर और पावरलिफ्टर पॉल एंडरसन गोल्ड मेडिलिस्ट रहे और दो बार के नेशनल चैंपियन भी रह चुके थे।

17 अक्टूबर 1932 में अमेरिका के जॉर्जिया में जन्में पॉल बचपन में बहुत अच्छे फुटबॉल खिलाड़ी थे, लेकिन उनमें ऐसा कोई खास गुण नहीं था, जिससे ये पता चले कि वो आगे चलकर दुनिया के सबसे ताकतवर इंसानों में से एक बनने वाले हैं। वर्ष 1952 में पहली बार उनकी वेटलिफ्टिंग प्रतिभा का पता चला, जब आयरन मैन मैगज़ीन में उनका जिक्र किया गया। मशहूर वेटलिफ्टर और लेखक बॉब पीपल्स पॉल ने मैगज़ीन में जिक्र किया कि जब वो पॉल से उनके वेट रूम में मिले, उस वक़्त पॉल सिर्फ 19 साल के थे। बॉब ने देखा कि पॉल उनके वेट रूप में 250 किलोग्राम का वज़न उठाए हुए था, जो उस समय के वर्ल्ड रिकॉर्ड से सिर्फ 11 किलो ही कम था।



20 साल की उम्र में पॉल ने 274 किलोग्राम, 288 किलोग्राम और 294 किलोग्राम वज़न उठाकर 30 सालों के स्क्वेटिंग के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया। वर्ष 1954 में एंडरसन को लगातार चोटें आईं, लेकिन वो मंजलि की तरफ आगे बढ़ते गए और वर्ष 1956 मेलबर्न ओलंपिक में वेटलिफ्टिंग का गोल्ड मेडल जीत लिया। वर्ष 1957 में में उनका नाम गिनिज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया। खास बात यह है कि एक शौकिया वेट लिफ्टर रहते हुए भी उन्होंने आठ विश्व रिकॉर्ड बनाए।

राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त करने के वाले पॉल एंडरसन का निधन 15 अगस्त 1994 को 61 साल की उम्र में हुआ।

पॉल एंडरसन के बारे में विस्तार से इस विडियो में देख सकते हैं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement