दुनिया के इन देशों के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री आवास देखकर आपकी आंखें चौंधिया जाएंगी

Updated on 4 Oct, 2018 at 12:57 pm

Advertisement

यदि आपको भारत का राष्ट्रपति भवन और अमेरिका का व्हाइट हाउस ही सबसे शानदार राष्ट्रपति आवास लगता है, तो आप बिल्कुल गलत हैं। दुनिया के कई देशों में राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री आवास बेहद शानदार और हर सुविधा से भरपूर बनाए गए हैं। इनकी भव्यता देखकर यकीनन आप दंग रह जाएंगे।

किरिबिल्ली हाउस – सिडनी, ऑस्ट्रेलिया

किरिबिल्ली हाउस ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री का मकान है। हालांकि, देश के अधिकांश प्रधानमंत्री यहां नहीं रहना चाहतें। ये बहुत शानदार है।

महलाम्बा नीलोफू – प्रिटोरिया, दक्षिण अफ्रीका

यह भव्य बिल्डिंग दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति का आवास है। यहां आम लोगों को कभी एंट्री नहीं मिलती।

बेलव्यू पैलेस – बर्लिन, जर्मनी

इस खूबसूरत इमारत में जर्मनी का राष्ट्रपति भवन है, लेकिन राष्ट्रपति यहां नहीं रहते, बल्कि वो बर्लिन के एक विला में रहते हैं।

पलासियो दा अल्वोराडा – ब्रासिलिया, ब्राजील

यह शानदार और खूबसूरत महल है ब्राजील के राष्ट्रपति का है। इस महल के अंदर आम नागरिकों को एंट्री नहीं मिलती। इस महल में हर तरह की सुख-सुविधाएं हैं। अंदर स्विमिंग पूल से लेकर मूवी थिएटर तक सबकुछ है।

जोंगनान्हाई – बीजिंग, चीन


Advertisement

इस शाही इमारत में चीन के राष्ट्रपति के रहते हैं। आपको बता दें कि यहां भी आम नागरिकों का जाना मना है।

द ब्लू हाउस – सियोल, दक्षिण कोरिया

62 एकड़ में फैले इस खूबसूरत मकान में साउथ कोरिया के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति दोनों रहते हैं। यह इमारत 15000 ब्लू ग्रेनाईट टाइल्स से बनी हुई है।

क्यूरिनल पैलेस – रोम, इटली

पैलेस की तरह दिखने वाली इस इमारत में इटली के राष्ट्रपति रहते हैं। यह महल 1583 में बना था। 1200 कमरे वाले इस महल पर इटली के राष्ट्रपति का हक़ है।

मॉस्को क्रेमलिन – मॉस्को, रूस

तस्वीर देख कर आप रूस के राष्ट्रपति निवास की भव्यता का अंदाजा लगा सकते हैं। वैसे राष्ट्रपति पुतिन के पास कई आधिकारिक और गैर-आधिकारिक घर हैं, लेकिन मॉस्को क्रेमलिन की बात ही कुछ और है।

राष्ट्रपति भवन – नई दिल्ली, भारत

हमारे देश का राष्ट्रपति भवन 320 एकड़ में फैला हुआ है और इसमें 340 कमरे हैं। 1950 से पहले तक यह बिल्डिंग वायसराय हाउस के नाम से जानी जाती थी।

व्हाइट हाउस – वॉशिंगटन, अमेरिका

सफेद रंग की इस खूबसूरत बिल्डिंग में अमेरिका के राष्ट्रपति रहते हैं। यह दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारतों में से एक है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement