Advertisement

गुफा में मिले इस जूते को दुनिया का सबसे पुराना जूता बताया जा रहा है

Updated: 7:37 pm 25 Aug, 2017

Advertisement

जूते खरीदते समय आप जूतों की डिज़ाइन और कीमत के साथ ही जिस बात पर सबसे ज़्यादा ध्यान देते हैं वो है उसकी मज़बूती। खासतौर पर चमड़े के जूते खरीदते समय। दुकानदार आपसे कहता भी होगा कि यदि आप इसकी अच्छी तरह देखभाल करे तो जूता काफी दिनों तक चलेगा। लेकिन कितने दिन? 5 साल, 10 साल या 20 साल। इससे ज़्यादा तो आप सपने में भी नहीं सोच सकते, लेकिन हम कहें कि एक जूता ऐसा है जो 5000 साल चला तो क्या आप मानेंगे?

दरअसल, पुरातत्वविदों को आर्मेनिया की एक गुफ़ा में चमड़े के जूते का सबसे पुराना नमूना मिला है। गाय की चमड़ी से बना यह जूता कोई 5,500 साल पुराना बताया जाता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि यह चमड़े के एक ही टुकड़े से बनाया गया है और पहनने वाले के पैर के आकार का है।

इस जूते के भीतर घास भरी थी।


Advertisement

पुरातत्वविद ये नहीं समझ पाए हैं कि घास को पैर गर्म रखने के लिए भरा गया था या फिर जूते का आकार बनाए रखने के लिए। खोजकर्ता ये भी निश्चित रूप से नहीं कह पाए हैं कि यह जूता किसी महिला का था या पुरुष का। लेकिन यह अपेक्षाकृत छोटे माप का है जो आज की महिलाओं के माप से मेल खाता है, लेकिन हो सकता है इसे उस काल का कोई पुरुष पहनता हो।

यह जूता आर्मेनिया के वायोत्ज़ ज़ॉर प्रान्त की अरेनी-1 गुफ़ा में मिला है। पुरातत्वविदों का कहना है कि यह जूता गुफ़ा की स्थिर, ठंडी और शुष्क परिस्थितियां की वजह से संरक्षित रह सका। शोधर्ताओं को पहले लगा कि यह जूता और अन्य चीज़ें कोई 600 से 700 साल पुरानी होंगी, क्योंकि वो इतनी अच्छी हालत में थीं। लेकिन जब ऑक्सफ़र्ड और कैलिफ़ोर्निया की रेडियो कार्बन प्रयोगशालाओं में इन सामग्रियों की जांच की गई तब पता चला कि यह हिममानव ओत्ज़ी के जूतों से कहीं पुराना है।

अरेनी-1 गुफ़ा में मिला ये जूता, अमरीका के मिसूरी राज्य की आरनॉल्ड शोध गुफ़ा में मिले पौधों के रेशों से बने सैंडल से भी कोई 2,000 से लेकर 2,500 साल पुराना है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement