ये 9 रहस्यमयी दुनिया पृथ्वी पर मौजूद हैं जिनके बारे में आपको पता नहीं होगा

Updated on 18 Jul, 2017 at 8:46 pm

Advertisement

ऐसा लगता है मानो मनुष्य ने पूरी पृथ्वी को अच्छी तरह से जान लिया है। उसकी हर एक चीज़ को खोजा जा चुका है और उसका अच्छी तरह से विश्लेषण भी किया जा चुका है। हालांकि, यह पूरी तरह से सत्य नहीं है। खुशकिस्मती से आज भी पृथ्वी पर कई ऐसी जगह हैं जो अनछुई तथा रहस्य से भरी हुई हैं। आज हम आपको ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो अभी भी खोजबीन के इंतज़ार में हैं।

1. माउंट रोरैमा – वेनेज़ुएला, ब्राज़ील, गुयाना

करीब 20 लाख वर्ष पहले इस विशालकाय पर्वत का निर्माण वेनेज़ुएला, ब्राज़ील, गुयाना की सीमा पर हुआ था। पर्वत का सबसे दिलचस्प भाग है 9000 फीट की ऊँचाई पर बना पठार। यह पठार पूरी तरह से बादलों से घिरा हुआ है और यहां लगभग रोज़ ही वर्षा होती है। अद्वितीय वन्यजीवों की एक विस्तृत विविधता यहां पायी जाती है।

2. लेक वोस्टोक – अंटार्कटिका

EP


Advertisement

वोस्टोक झील बहुत ही बड़ी है। असल में यह दुनिया की सबसे बड़ी झीलों में से एक है। यह झील जितनी बड़ी है उतनी गहरी भी है। इसका सबसे गहरा हिस्सा 2.5 मील नीचे बर्फ से ढका हुआ है। झील के इस गहरे हिस्से से लिए गए नमूनों में अज्ञात प्रजातियों के डीएनए भी शामिल हैं। मतलब विज्ञान को अभी और गहराई में उतरने की ज़रुरत है।

3. सिन डून केव – वियतनाम

यह विशाल गुफा काफी हद तक अनछुई है। स्थानीय लोग इस गुफा से काफी समय से अवगत हैं, लेकिन गुफा से आने वाली तेज़ आवाज़ों और गड़गड़ाहट के कारण वे इससे दूर ही रहते हैं। वर्ष 2009 में पहली बार गुफा की आंशिक रूप से खोजबीन हुई थी। नतीजतन यह पता चला की यह एक 500 फीट ऊंची-लम्बी और 650 फीट चौड़ी गुफा है। यह गुफा इतनी बड़ी है की यह अपने अन्दर एक जंगल, दुर्लभ नदियां और अपनी अलग मौसम प्रणाली समेटे हुए है।

4. चैलेंजर डीप – मरिआना ट्रेंच, वेस्टर्न पैसिफ़िक

यह दुनिया की सबसे गहरी जगहों में से एक है और अभी तक इसका केवल 4 बार ही दौरा किया गया है। यह खाई 1580 मील लम्बी और 43 मील गहरी है। इनमें कुछ अजीब जीव भी रहते हैं, जिनके बारे में हम बहुत कम जानते हैं।

5. ईस्ट स्कोटिआ रिज – दक्षिणी महासागर

वर्ष 2012 में इस अनूठी जलीय बायोटाइप की खोज की गई थी। महासागर की सतह से 8,200 फीट नीचे यह रिज हाइड्रोथर्मेंट वेंट्स द्वारा गरम होती है। यह 719 डिग्री फ़ारेनहाइट तक गर्म हो सकती है।



6. सिमा हंबोल्ट और सिमा मार्टेल – वेनेज़ुएला

सिमा हंबोल्ट और सिमा मार्टेल वेनेजुएला में 11,500 फुट ऊँचे पर्वत के शीर्ष पर स्थित दो विशाल सिंकहोल (गड्ढे) हैं। सन 1961 में खोजे गए इन गड्ढों का गहरा हिस्सा अभी तक अज्ञात है। यह इतना बड़ा है कि इसके नीचे अपना पारिस्थितिकी तंत्र (आइसोलेटेड इकोसिस्टम) है। स्थानीय कथाओं के मुताबिक यह जगह रहस्यमई और बुरी है।

7. मेलविल्ले रेंज – ऑस्ट्रेलिया

वर्ष 2013 में वैज्ञानिकों ने ऑस्ट्रेलिया में इस दूरस्थ वर्षावन की खोज की थी। यह केपयॉर्क प्रायद्वीप पर एक विशाल बोल्डर पठार पर स्थित है। यहां पर सिर्फ हेलीकाप्टर से ही पहुंचा जा सकता है। यह कई विचित्र प्रजातियों का घर भी है।

8. पालावान हाइलैंड्स – फिलीपींस

वनस्पति वैज्ञानिक पालावान द्वीप के एक दूरदराज के इलाके की खोज कर रहे थे, जब उन्हें माउंट विक्टोरिया और माउंट सगपा के शीर्ष पर कुछ मांसाहारी पौधे मिले। यह पौधे इतने भूखे हैं कि कीड़े मकोड़े के अलावा छोटे बंदर तक को खा जाते हैं। जीवन के अन्य रहस्यमय रूप भी यहां खोजे गए थे, और अभी तक उनकी पहचान बाकी है।

9. बोसावी क्रेटर – पापुआ न्यू गुइनिया

2 लाख साल पहले इस ज्वालामुखी के शंकु में झुकाव हुआ और यह 3000 फिट गिर गया। अब यह एक पृथक पारिस्थितिकी तंत्र (आइसोलेटेड इकोसिस्टम) है। सन 2009 में बीबीसी डोकुमेंट्री फिल्म बनाने वाले दल ने इस जगह में खोजबीन की और उन्हें यहां 40 अज्ञात जीव मिले।

 


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement