दुनिया के इन अनोखे रहस्यों को आज तक नहीं सुलझा पाए वैज्ञानिक

Updated on 12 Oct, 2018 at 12:42 pm

Advertisement

विज्ञान की तरक्की ने बहुत से ऐसे राज सुलझाए हैं, जिसे लेकर लोग असमंजस में थे, लेकिन बावजूद इसके दुनिया में आज भी कई ऐसे रहस्य हैं जो विज्ञान के लिए चुनौती बने हुए हैं और आजतक इन रहस्यों पर से परदा नहीं उठ पाया है। लाख कोशिशों के बावजूद दुनिया के कुछ अनसुलझे रहस्य आज भी रहस्य बने हुए हैं।

दुनिया के अनसुलझे रहस्य।

 

रहस्यमयी आयलैंड

केन्या के रुडोल्फ लेक के पास बना आयलैंड जिसे इवेटनेट (Envaitenet) कहा जाता है इसका मतलब है ‘नो रिटर्न’। इस आयलैंड पर कोई नहीं रहता, इसके बारे में कहा जाता है कि कभी यहां लोगों की आबादी थी, लेकिन एक दिन सब गायब हो गए। कहा जाता है कि जो भी वहां गया, लौटकर नहीं आया।

 


Advertisement

डेथ हाईवे

अमेरिका के एक ऐसा हाइवे है जिसे डेथ हाईवे कहते हैं। यहां आते ही आराम से चलने वाली गाड़ियां उछल जाती है और जमीन पर पटका जाती है, जिससे कई एक्सिडेंट हो चुके हैं। यह हाईवे इडाहो इलाके में है और 14.5 किलोमीटर के इस हाईवे को इडाहो डेविल ट्रायंगल कहलाता है। गाड़ियों के उछलने की वजह कोई नहीं जान पाया आज तक।

 

 

स्टोनहेंज सीक्रेट

लंदन से 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सेलिस्बरी में यह जगह है। पत्थरों से बनी ये आकृतियां करीब 4300 साल पुरानी हैं। इसमें 5 टन से लेकर 50 टन तक के वजन वाले पत्थर भी हैं। ये कैसे बनी किसी को नहीं पता।

 

 

कोस्टारिकन रॉक बॉल

1930 के दशक आसापस 16 टन वाले इन पत्थरों को खोजा गया था और ये आकृति हाथ से बनायी गयी हैं। हैरानी की बात ये है कि जिन पत्थरों का इस्तेमाल हुआ है वह आसानी से नहीं मिलते। सबसे छोटे पत्थर की आकृति किसी टेनिस बॉल जैसी है। घने जंगलों में ये डिज़ाइन किसने बनाया एक रहस्य है।



 

नाजका पेरुलाइन

इस तस्वीर को ध्यान से देखने पर जानवरों की आकृति नज़र आती है। ये इतनी बड़ी है कि ऊपर आसमान से भी नज़र आ जाती है। 1930 में इसे ढूंढ़ा गया था, लेकिन ये कैसे बने किसी को नहीं पता।

 

 

क्रॉप सर्कल्स

ये अनोख सर्कल्स दुनिया के अलग-अलग हिस्से में मिले हैं। कुछ लोग इसे एलियंस से जोड़ते हैं, तो कुछ का कहना है कि तूफान की वजह से यह बने हैं, लेकिन इसके बनने की सच्चाई आज तक सामने नहीं आ पाई है।

 

 

बिगफुट

आदिमानव जैसा दिखने वाला यह एक जानवर है, जो अमेरिका और कनाडा में देखा गया था। इसकी लम्बाई 6 से 10 फीट तक की है और वजन है 500 पाउंड। इस रहस्मयी प्रजाति को लेकर आज भी खोज चल रही है।

 

बिगफुट (Bigfoot)

campbelllawobserver


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement