यह दुनिया का सबसे महंगा घर है, वैसे इन 9 घरों की कीमत आपकी सोच से भी कहीं ज्यादा है

Updated on 1 Jul, 2018 at 1:01 pm

Advertisement

हर इंसान का सपना होता है कि उसके पास एक सुंदर घर हो, मगर हर कोई इतना खुशनसीब नहीं होता कि उसका ये सपना पूरा हो जाए। कई लोग तो अपनी पूरी ज़िंदगी की कमाई लगाकर भी बस मामूली से 2 कमरों का मकान ही खरीद पाते हैं। ऐसे में दुनिया के इन घरों की कीमत सुनकर यकीनन आपके होश उड़ जाएंगे और ऐसे घर के बारे में तो आप सपने में भी नहीं सोच सकते, क्योंकि इनकी कीमत आपकी सोच से कहीं ज़्यादा है।

 

 

1. विला लियोपोल्डा । दुनिया का तीसरा सबसे महंगा घर

 


Advertisement

फ्रांस में के इस विला को एक अमेरिकी आर्किटेक्ट ने बनाया था और ये फ्रांस का सबसे बड़े और महंगा घर है। इसमें 19 बेडरूम, स्विमिंग पूल, मूवी थिएटर, गार्डन, स्पोर्ट्स एरिया जैसी तमाम चीजें हैं। दुनिया के इस तीसरे सबसे महंगे और आलीशान घर की कीमत है 750 मिलियन डॉलर।

 

 

2. एंटीलिया

 

भारत के सबसे अमीर बिज़नेस मैन मुकेश अंबानी के पास दुनिया का दूसरा सबसे महंगा घर है। उनके घर का नाम है एंटीलिया जो एंटीलिया आइसलैंड के नाम पर रखा गया है। मुकेश अंबानी के घर में 27 फ्लोर है जिसमें 6 अंडरग्राउंड पार्किंग और 3 हेलीपैड भी शामिल हैं। उनके घर की कीमत है 1 बिलियन डॉलर।

 

 

3. बकिंघम पैलेस

 

ब्रिटेन के शाही परिवार का ये महल दुनिया का सबसे महंगा घर है। बकिंघम पैलेस लंदन में है। इस महल में 775 कमरे, 78 बाथरूम और 98 ऑफिस हैं। इसके अलावा इसमें कई सिनेमाघर और स्विमिंग पूल भी हैं। इस महल में आमतौर पर शाही आयोजन होते हैं।

 

 

4. एलिसन इस्टेट

 

इस आलिशान घर के मालिक हैं अमेरिका के मशूहर बिज़नेसमैन लैरी एलिसन। उनका ये घर कैलिफोर्निया की वुडसाइड नामक जगह पर है। जापानी स्टाइल में बने इस घर को बनाने में 9 साल का समय लगा था। इस विशाल घर में 2 कार गैरेज, म्यूजिक रूम, टेनिस कोर्ट, जापानी टी रूम, तालाब, झरना, स्पा, स्विमिंग पूल सब कुछ है और इस आलिशान घर की कीमत है 200 मिलियन डॉलर।

 

 

5. रुटलैंड गेट मैंशन

 



ये आलीशान घर कभी सऊदी के प्रिंस और लेबनान के प्रधानमंत्री का निवास स्थल रह चुका है। इसे मशहूर आर्किटेक्ट अल्बर्ट पिंटो ने बनाया है। ये दुनिया के महंगी घरों में एक है। इसकी कीमत है 362 बिलियन डॉलर।

 

 

6. फेयरफील्ड पॉन्ड

 

ये शानदार घर भी एक अमेरिकी बिज़नेसमैन का ही है। बिज़नेसमैन इरा रेनर्ट का ये घर अमेरिका की सबसे बड़ी संपत्तियों में से एक है। 21 बेडरूम और 18 बाथरूम वाले इस घर में बास्केटबॉल कोर्ट से लेकर मूवी थिएटर तक सारी सुविधाएं मौजूद हैं। इस घर की कीमत 248 मिलियन डॉलर है।

 

 

7. हर्स्ट महल

 

कैलिफोर्निया का ये महल ऐतिहासिक इमारत है, जिसे आर्किटेक्ट जूलिया मोरगन ने बनाया है। 195 मिलियन डॉलर की कीमत वाले इस महल में 56 बेडरूम, 61 बाथरूम, 19 सिटिंग रूम, इनडोर और आउटडोर पूल, टेनिस कोर्ट और सिनेमाघर सब कुछ हैं। इस महल में दुनिया का सबसे बड़ा प्राइवेट ज़ू भी है।

 

 

8. केसिंग्टन पैलेस

 

केसिंग्टन पैलेस भारतीय मूल के बिज़नेसमैन लक्ष्मी मित्तल का घर है। दरअसल, पहले ये दो अलग-अलग बिल्डिंग थी, लेकिन अब इन्हें एक घर बना दिया गया है। लक्ष्मी मित्तल के घर में 18 बेडरूम और इनके घर के पिलर्स खासतौर पर मार्बल से बने हैं, शायद आपको पता न हो लेकिन ये वही मार्बल हैं जिनका इसतेमाल ताजमहल बनाने में हुआ है। लक्ष्मी मित्तल के घर की कीमत 148 मिलियन डॉलर है।

 

 

9. सेवन, द पिन्नाकल

 

अमेरिका के मोंटाना में बना ये महल पहाड़ों  बीच है। इस घर में  इस घर में 8 बेडरूम, 12 बाथरूम, कई स्विमिंग पूल और लिफ्ट भी है और इसकी कीमत है 155 मिलियन डॉलर।

 

दुनिया के सबसे महंगे घर (world most expensive houses)

b4blaze


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement