दुनिया के इन सबसे फलों की कीमत सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे!

Updated on 5 Nov, 2017 at 5:15 pm

Advertisement

फल खाना सेहत के लिए अच्छा होता और आप बच्चों को भी यही सलाह देते होंगे की बेटा फ्रूट्स खाओगे तो आप हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनोगे। हालांकि, दुनिया में कुछ फल ऐसे हैं, जिन्हें आप खरीदने की हिम्मत भी नहीं कर सकते और यकीनन आप कभी नहीं चाहेंगे कि आपके बच्चे आपसे इन फलों की डिमांड करें। जी हां, हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया के कुछ ऐसे फलों के बारे में जिनकी क़ीमत सुन यकीनन आपके होश उड़ा जाएंगे।

युबरी खरबूज

मस्कमेलन यानी खरबूज हमारे देश में बहुत मिलता है और आमतौ पर ये बहुत महंगा नहीं होता, लेकिन जापान में इसकी कीमत लाखों में है। जी हां, जापान में युबरी खरबूजा उगाया जाता है और एक खरबूजे की कीमत $11500 अमेरिकन डॉलर है, यानी करीब 7,79,871.92 रुपए है। इसे दुनिया का सबसे महंगा खरबूजा माना जाता है। यह खरबूजा दिखने में तो साधारण खरबूज जैसा ही है, पर खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है। यह खासतौर पर सिर्फ जापान में ही उगाया जाता है। इसे कम ही एक्सपोर्ट किया जाता है।

डेनसुक तरबूज

(Densuke) तरबूज भी जापान में ही उगाया जाता है और एक तरबूज का वज़न करीब 24 पाउंड होता है। देखने में भले ही ये आपको आम तरबूज जैसा लगे, लेकिन है ये बिल्कुल अलग। यह खास तकनीक से उगाया जाता है और इसमें पानी की भरपूर मात्रा होती है। यह तरबूज जल्दी खराब नहीं होता है। इसे आप एक साल तक रख सकते हैं। एक तरबूज की कीमत 6100 अमेरिकन डॉलर यानी 4,13,671.19 रुपए के करीब है।

रूबी रोमन अंगूर

यह खास अंगूर भी जापान में ही होता है और यह दुनिया का सबसे महंगा अंगूर है। इस अंगूर के एक गुच्छे की कीमत $4000, यानी 2,71,259.80 रुपए है। इसकी खासियत यह है कि एक गुच्छे में सभी अंगूर एक ही साइज़ के होते हैं। यह अंगूर सिर्फ एक सीजन में ही तैयार किया जाता है और साल भर स्टोर करके रखा जाता है।

Taiyo No Tamago आम

हमारे देश में भी लोगों को आम बहुत पसंद है और इसे फलों का राजा कहा जाता है, पर Taiyo No Tamago हमारे बाज़ार में मिलने वाले आम से बहुत अलग होता है। जापान में पाए जाने वाले इस खास आम को एग्स ऑफ सन भी कहा जाता है। यह आम बहुत ही महंगा आम होता है और इसका आकार अंडे जैसा होता है। इस एक आम की कीमत लगभग 1500 अमेरिकन डॉलर है, यानी 1,01,722.42 रुपए है।

हेलीगन (Heligan) गार्डन के पाइनएप्पल


Advertisement

आपने पाइनएप्पल तो बहुत खाए होंगे, लेकि इंग्लैंड के हेलीगन गार्डन का पाइनएप्पल न तो आपने खाया होगा और न ही खाने की आपकी हिम्मत होगी। दरअसल, यह पाइनएप्पल बहुत ही महंगा होता है और एक पाइनएप्पल की कीमत 1600 डॉलर यानी 108503.92 रुपए है। यूरोप में पाइनएप्पल बहुत कम होते हैं, लेकिन हेलीगन गार्डन एक ऐसा स्थान है जहां पर पाइनएप्पल पाए जाते हैं। ये पाइनएप्पल इसलिए भी खास होते हैं, क्योंकि इन्हें तैयार होने में 2 साल लगते हैं।

चौकोर तरबूज

आपने अब तक गोल और अंडाकार तरबूज देखे होंगे, लेकिन जापान में चौकोर तरबूज भी होता है और यह इतना महंगा होता है कि आप इसे खाने की सोच भी नहीं सकते। एक तरबूज $800 अमेरिकन डॉलर यानी 54,251.96 रुपए में मिलता है। जापान में खास तकनीक से इसे उगाया जाता है और जापान के अलावा ये कहीं नहीं मिलता।

सेमबिकिया क्वीन स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी हमारे देश में भी महंगे फलों में गिनी जाती है और बाज़ार में कई तरह के पैकेट में ये मिल जाती है, लेकिन आपको यहां सेमबिकिया क्वीन स्ट्रॉबेरी नहीं मिलेगी, क्योंकि इन स्ट्रोबेरी की कोई ब्रांड नहीं है और ये नेचुरली लाल होती हैं। इनके ऊपर हरे पत्ते भी होते हैं। यह स्ट्रॉबेरी अलग तरह से तैयार की जाती है और यह कई दिनों तक स्टोर करके रखी जा सकती है। इस स्ट्रॉबेरी एक पैकेट जिसमें 12 स्ट्रॉबेरी होती है की कीमत $85 यानी 5764.27 रुपए है।

सेकी इची सेब

सेब सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है और हर किसी को रोज़ाना एक सेब तो खाना ही चाहिए, लेकिन साधारण सेब सेकी इची सेब नहीं, क्योंकि इसे खरीदने पर आपका पूरा बजट हिल जाएगा। यह दुनिया का सबसे महंगा और बड़ा सेब है. इसका साइज़ करीब 15 इंच है और एक सेब की कीमत $11 यानी 745.96 रुपए है।

यकीनन इन फलों की कीमत सुन आपके होश उड़ गए होंगे! सही कहा न!

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement