इन शानदार जेलों को देखकर आपका भी मन होगा ‘जेल’ जाने का

Updated on 30 Aug, 2018 at 11:24 am

Advertisement

जेल। यह शब्द सुनकर आपके जेहन में कैसी तस्वीर उभरती है? सलाखों के पीछे का एक गंदा सा कमरा या कालकोठरी यही न। दुनिया का शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो जेल जाना चाहेगा, लेकिन हम आपको ऐसी जेलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो किसी शानदार होटल से कम नहीं है। जी हां, दुनिया में ऐसे शानदार जेल भी हैं, जहां आपको कैदी होने का एहसास नहीं होगा और ऐसी जेल को देखने के बाद आपका भी मन होगा कि एक बार तो जेल चले ही जाना चाहिए।

 

मेजेस्टी जेल (स्कॉटलैंड)

 

सजा का असली मकसद होता है कैदियों को सुधारना और दक्षिणी स्कॉटलैंड की इस जेल में कुछ ऐसा ही किया जाता है। इस जेल का प्रबंधन निजी तौर पर किया जाता है और ये जेल बाकी जेलों से बिल्कुल अलग है। तभी तो इसे लर्निंग प्रिजन कहा जाता है। यहां कैदियों को उनकी जिंदगी संवारने में मदद की जाती है। हर हफ्ते यहां 40 घंटों के लिए विशेष क्लास दी जाती है, जिसमें कैदियों को तरह-तरह की चीजें सिखाई जाती हैं। करीब 700 कैदी यहां बड़े मज़े से रहते हैं।


Advertisement

 

 

बेस्टॉय जेल (नार्वे)

 

ओस्लोफॉर्ड में एक द्वीप पर बना ये जेल किसी होटल से कम नहीं है। यहां कैदियों को सनबाथ, टेनिस, हॉर्स राइडिंग, फिशिंग जैसी सुविधाएं मिलती हैं। इस जेल में करीब 100 कैदी हैं और उन पर पाबंदियों भी काफी कम है।

 

 

ओटागो करेक्शन्स फैसिलिटी (न्यूजीलैंड)

 

ये जेल भले सुरक्षा के मामले में सख्त हो, लेकिन यहां कैदियों को शानदार सुविधाएं दी जाती है। इतना ही नहीं, उन्हें डेयरी फार्मिंग, इंजीनियरिंग, कुकिंग जैसी चीज़ें भी सिखाई जाती हैं।

 

 

एरेंजूएज जेल (स्पेन)

 

यह जेल कितनी खास है इसका अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसे पारिवारिक जेल कहा जाता है। एक साल से कम उम्र के बच्चे को अपने परिवार के साथ रहने की अनुमति है। कैदियों के लिए तो सारी सुविधाएं यहां मौजूद है कि साथ ही उनके बच्चों का मन बहलाने के लिए दीवार पर कार्टून कैरेक्टर बनाए गए हैं और बच्चों के खेलने की भी व्यवस्था है।

 

 

चैम्प डोलोन जेल (स्विट्जरलैंड)

 

चैम्प डोलोन भी लग्ज़ीरियस जेल हैं। यह किसी यूनिवर्सिटी के हॉस्टल की तरह ही है, जहां एक कमरे में 3 कैदी रहते हैं। कभी ये जेल लड़ाई-झगड़े, दंगे, बदमाश और भीड़-भाड़ के लिए बदनाम थी, लेकिन अब ये पूरी तरह से बदल चुका है।

 

 

पौंडोक बंबू जेल (इंडोनेशिया)

 

खासतौर से महिलाओं के लिए बनी ये जेल बहुत खास है। जेल का डिज़ाइन किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं है। यहां टीवी, फ्रिज से लेकर ब्यूटी सैलून तक हर चीज मौजूद है। यहां महिलाओं की हर सुख-सुविधा का ध्यान रखा जाता है।

 

 

जेवीए जेल (जर्मनी)

 

जर्मनी की ये जेल भी बहुत शानदार हैं यहां कैदियों को स्पोर्ट्स, हॉट एंड कोल्ड शावर, कमरे से अटैच बाथरूम जैसी कई सुविधाएं मिली हुई हैं। अगर जेल इतनी शानदार होगी तो भला कौन यहां से जाना चाहेगा।

 

 

जस्टिस सेंटर लियोबेन (ऑस्ट्रिया)

 

ऑस्ट्रिया की इस जेल को सबसे शानदार कहा जा सकता है, क्योंकि यहां हर कैदी के लिए अलग कमरा है जिसमे किचन और बाथरूम अटैच होता है। कैदियों के मनोरंजन के लिए टीवी भी है और जिम, बास्केटबॉल कोर्ट व आउटडोर एंटरटेनमेंट एरिया जैसी कई चीजें इस जेल में हैं।

 

शानदार जेल (world luxurious prisons)

spiderimg


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement