लंदन में बना दुनिया का सबसे बड़ा समोसा, इसका साइज़ देखकर ही भर जाएगा पेट

Updated on 24 Aug, 2017 at 5:39 pm

Advertisement

समोसे का नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है। यह एक ऐसा स्नैक्स है जो हर किसी को पसंद आता है और हो सकता है ये खबर पढ़ते-पढ़ते आपका भी समोसे खाने का मन हो जाए और आप 2-3 समोसे खाने का प्लान भी बनाने लगें। लेकिन हम यकीन के साथ एक समोसे के बारे में कह सकते हैं कि एक तो क्या आप आधा भी नहीं खा सकेंगे। जी हां, लंदन में बनाया गया यह खास समोसा इतना बड़ा है कि इसकी एक बाइट से ही आपका पेट भर जाएगा।

भारत के सबसे फेवरेट स्नैक्स समोसे ने अब तो ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में भी अपनी जगह बना ली है और समोसे की चर्चा अब विदेशों में भी होने लगी है। दरअसल, इसकी वजह है लंदन में बनाया गया विशाल समोसा। पिछले मंगलवार लंदन में दुनिया का सबसे बड़ा समोसा बनाया गया और सैकड़ों लोगों ने इसे देखा भी। इस समोसे का वज़न 153.1 किलोग्राम यानी (337.5 पाउंड) था। इसके आकार की वजह से इसे गिनिज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया है।

इस समोसे को लन्दन स्थित एक मस्जिद में बनाया गया और इसे बनाने के लिए मस्जिद की किचन को एक कंस्ट्रक्शन साइट में तब्दील कर दिया गया था।


Advertisement

डेढ़ सौ किलो से ज़्यादा वज़न वाले इस समोसे के बनने के दौरान वहां गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के कर्मचारी भी मौजूद थे। गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के एक ऑफिसर ने समोसा बनने के बाद उसे चखा फिर इसे दुनिया का सबसे बड़ा समोसा घोषित कर दिया.

इस समोसे को बनाने में 100 किग्रा आलू, 30 किग्रा प्याज, 11 किग्रा मटर और करीब 25 किलो पेस्ट्री सामग्री का उपयोग किया गया था। इसे बनाने के लिए 20 लोगों को इसमें भरने के लिए आलू. प्याज़ और मटर को काटने के काम पर लगाया गया था। जब ये समोसा बनकर तैयार हुआ, तो इसको उठाने के लिए क्रेन का सहारा लिया गया था।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement