ये हैं दुनिया के 5 सबसे घातक बल्लेबाज, गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दी

Updated on 28 Jul, 2018 at 9:47 am

Advertisement

भले ही हमारे देश का राष्ट्रीय खेल हॉकी है, लेकिन लोगों के दिलों पर राज तो क्रिकेट का ही चलता है। हॉकी देखना बहुत कम लोगों को पसंद है, लेकिन शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे क्रिकेट पसंद नहीं है। क्रिकेट के प्रति लोगों में इतनी दीवानगी है कि कई लोग तो मैच के दिन छुट्टी ले लेते हैं और जो ऑफिस जाते हैं वो मोबाइल या कंप्यूटर के ज़रिए स्कोर पता करते रहते हैं। क्रिकेट के दीवानों के लिए आज हम बताने जा रहे हैं दुनिया के 5 ऐसे घातक बल्लेबाज़ों के बारे में जो गेदबाज़ों की धज्जियां उड़ाते रहे हैं।

 

1. क्रिस गेल

 

वेस्टइंडीज टीम के बैट्समैन क्रिस गेल जब मैदान पर होते हैं तो गेंदबाज़ों को अपनी धुलाई का डर सताता रहता है। घातक बल्लेबाजी के कारण ही गेल को यूनिवर्सल बॉस कहा जाता है। क्रिस गेल जब पूरे फॉर्म में होते हैं तो सामने जो भी गेंदबाज़ आता है उसकी जमकर धुलाई करते हैं। अब तक 441 इंटरनेशनल मैच खेल चुके गेल ने 40 सेंचुरी और 98 हाफ सेंचुरी के साथ कुल 18447 रन बनाए हैं।

 

 

2. एबी डिविलियर्स

 

इस दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी से भी बॉलर खौफ खाते हैं। एबी लंबे-लंबे शॉट्स खेलने के लिए जाने जाते हैं और अपनी इसी खास बैटिंग तकनीक की वजह से ही उन्हें मिस्टर 360 कहा जाता है। एबी डिविलियर्स बेहद खतरनाक और ऐसे बैट्समैन माने जाते हैं जो अकेले के दम पर पूरे मैच का रुख बदल सकते हैं। डिविलियर्स अब तक 420 मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 47 सेंचुरी और 109 हाफ सेंचुरी की बदौलत 20014 रन बनाए हैं।

 

 

3. वीरेंद्र सहवाग


Advertisement

 

वीरेंद्र सहवाग अब भले ही क्रिकेट के मैदान पर नज़र नहीं आते हैं, लेकिन उनकी तूफानी पारियां आज भी उनके फैंस को याद हैं। मुल्तान के सुल्तान की गिनती दुनिया के घातक बल्लेबाज़ों में होती रही है। कुल 374 इंटरनेशनल मैच खेल चुके सहवाग ने 38 शतक और 70 अर्धशतक के साथ 17253 रन बनाए हैं। चाहे टेस्ट मैच हो, वन डे या टी 20 सहवाग के बल्ले की स्पीड कभी कम नहीं होती थी।

 

 

4. ग्लेन मैक्सवेल

 

ये ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज भी अपने धुआंधार खेल के लिए जाना जाता है। बड़े से बड़े बॉलर भी मैक्सवेल के सामने टिक नहीं पाते हैं। टी 20 मैचों में भी उन्होंने शानदार बैटिंग की है। 104 इंटरनेशनल मैच खेल चुके मैक्सवेल ने कुल 3673 रन बनाए हैं, जिसमें 4 सेंचुरी और 20 हाफ सेंचुरी शामिल हैं।

 

 

5. शाहिद अफरीदी

 

मशहूर पाकिस्तान बल्लेबाज़ शाहिद अफरीदी भी अपने आक्रामक खेल के लिए मशहूर है। 37 गेंदों में सेंचुरी मारकर अफरीदी ने सबको हैरान कर दिया था, इसके बाद से तो हर बॉलर इनसे डरने लगा। वन-डे मैचों में सबसे तेज सेंचुरी मारने का रिकॉर्ड अफरीदी के ही नाम है। अफरीदी 524 मैचों में 11196 रन बना चुके हैं, जिसमें 11 सेंचुरी और 51 हाफ सेंचुरी शामिल है।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement