दुनिया के 23 सबसे खूबसूरत महल जहां एक बार तो जरूर जाना चाहिए

Updated on 19 Jul, 2017 at 6:15 pm

Advertisement

एक बड़ा सा घर जिसमे बहुत सारे कमरे हों, देखने के लिए बहुत खूबसूरत नज़ारा हो, वास्तु कला भी अद्भुत हो और आराम फरमाने के लिए एक बगीचा भी हो। यह या तो कोई महल हो सकता है या कोई किला। इस तरह की विलासिताओं का सुख कुछ लोगों को नसीब होता है। तो क्या हुआ अगर हम इतनी सुख-सुविधा नहीं जुटा सकते। मगर हम ऐसी जगहों पर घूमने तो जा सकते हैं। यहां ऐसे ही कुछ खूबसूरत और भव्य महल और किलों की सूची दी गई है, जहाँ एक बार तो ज़रूर जाना चाहिए।

1. एडिनबर्ग महल – स्कॉटलैंड

यह महल कैसल रॉक पहाड़ी के ऊपर स्थित है जो कि लगभग 340 मिलियन वर्ष पहले एक ज्वालामुखी के अवशेष से उभरा था। इसका इतिहास बहुत ही व्यापक है। यहां तक कि इसे स्कॉटलैंड की सबसे भूतिया जगहों में भी गिना जाता है।

2. स्लीपिंग ब्यूटी महल – डिजनीलैंड, कैलिफ़ोर्निया

TY


Advertisement

हम सभी ने कभी न कभी बचपन में परियों की कहनियाँ ज़रूर सुनी होंगी। यह महल यकीनन आपको परियों की दुनिया का एहसास कराएगा।

3. हॉगवर्ट्स यूनिवर्सल स्टूडियोज – ऑरलैंडो

क्या आप हैरी पॉटर के फैन हैं? यदि हां, तब तो यह जगह ज़रूर आपकी सूची में होगी। यदि आप हैरी पॉटर के फैन नहीं हैं तो भी एक बार यहां जाकर देखिए, आप ज़रूर उसके फैन हो जाएंगे।

4. प्राग महल – चेक गणराज्य

70 हज़ार मीटर स्कवैर में फैला यह महल दुनिया का सबसे जटिल महल है। यह शहर का सबसे प्रसिद्ध आकर्षण का केंद्र भी है।

5. लेक पैलेस – उदयपुर, भारत

यह कोई महल या किला नहीं है, बल्कि केवल अपने सौंदर्य की वजह से इसने सूची में अपनी जगह बनाई है। उदयपुर के पिचोला झील के बीच में स्थित, यह वास-स्थान शांतिपूर्ण माहौल प्रदान करता है।

6. कैस्टिलो डे कोका – स्पेन

स्पेन में सबसे अच्छे महल में से एक यह महल गॉथिक और मुदगेर शैलियों का एक उत्कृष्ट उदाहरण है।

7. ओसाका महल – जापान

जापान के सबसे प्रसिद्ध महलों में से एक ओसाका कैसल ने अजुची-मोमोयामा काल की सोलहवीं शताब्दी के दौरान जापान के एकीकरण में एक प्रमुख भूमिका निभाई।

8. कोर्फे किला – डोर्सेट, यूनाइटेड किंगडम

डोर्सेट गांव में स्थित, यह किला नोर्मन विजय की तारीखें और पांच शाही किलों में से एक था। क्रॉम्वेल के इंजीनियरों द्वारा कब्जा करने के बाद इसे नष्ट दिया गया था। इससे पहले यह गृहयुद्ध में 2 घेराबंदी से बच गया था।

9. हावर्ड महल – यॉर्कशायर, इंग्लैंड

यॉर्कशायर में यह महल अभी भी हॉवर्ड परिवार का एक हिस्सा है। यह प्रारंभिक 1700 के दशक के बारोक वास्तुकला का एक उत्कृष्ट उदाहरण है।

10. मात्सुमोतो महल – जापान

अपने स्थान और संरचना में दूसरों से भिन्न, जापान में यह महल “हिराजियो” है। इसका मतलब होता है, एक पहाड़ी या पहाड़ की बजाय मैदान पर बनाया गया एक महल। वसंत ऋतु के दौरान यह महल यात्रियों के लिए आकर्षण का केंद्र रहता है। बाहरी महल की खाई से सटे सैकड़ों चेरी के पेड़ हर साल अप्रैल के मध्य में बहुत ही सुंदर दृश्य प्रदान करते हैं।

11. डरहम महल – इंग्लैंड

डरहम महल यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों में से एक है और अपने समृद्ध इतिहास, अद्भुत वास्तुकला और शानदार दृश्य के लिए प्रसिद्ध है।

12. कार्डिफ़ किला – वेल्स

इस अद्वितीय महल में वेल्स का 2000 वर्ष पुराना समृद्ध इतिहास झलकता है, यह वेल्स की सबसे प्रिय विरासत आकर्षण है।



13. नमन माउंटन किला – दक्षिण कोरिया

यह पहाड़ी किला कोरिया की संस्कृति, शक्ति और दृढ़ता का एक ऐतिहासिक अनुस्मारक है।

14. शैटॉ एट जर्डिन डी विलंड्री – फ्रांस

सन 1934 में इसे एक ऐतिहासिक स्मारक घोषित किया गया था। यह स्मारक अपने इतिहास की गवाही अपनी वास्तुकला से देता है, जिसमें उसके दौर के शासक का अक्स झलकता है। किले के आसपास एक पानी का बगीचा, सजावटी फूलों के बागान और वनस्पति उद्यान शामिल हैं।

15. हीडलबर्ग महल – जर्मनी

यह महल पाँच सौ साल से राजकुमार के पलटिनेट का घर था और अब यह हर साल लाखों पर्यटकों को आकर्षित करता है।

16. हिमेजी महल – जापान

इसे वाइट हेरॉन महल के नाम से भी जाना जाता है। यह जापान के सबसे शानदार महलों में से एक है। यह एक विश्व विरासत स्थल है और देश के बारह मूल महलों में से एक भी है।

17. मेहरानगढ़ किला – जोधपुर, भारत

मेहरानगढ़ किला आज भी जोधपुर के शाही परिवार के देखरेख में है। यह जोधपुर के सबसे शानदार किलों में से एक है।

18. ओकायामा महल – जापान

जापान की सबसे सांस्कृतिक संपत्तियों में शामिल, ओकायामा महल का निर्माण 16 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में हुआ था, इसका एक हिस्सा 1945 में हुए द्वितीय विश्व युद्ध के एक हवाई हमले में नष्ट हो गया था।

19. मल्बोर्क महल – पोलैंड

इस महल को सतह क्षेत्र के संदर्भ में दुनिया का सबसे बड़ा महल माना जाता है। यह ‘गोथिक’ ईंट के काम का सबसे संपूर्ण और आदर्श उदाहरण है।

20. मैसूर पैलेस – भारत

सुंदर बगीचों से घिरा, यह महल हिंदू, मुस्लिम, राजपूत और गॉथिक शैलियों का एक अनूठा मिश्रण है। रविवार को सूर्यास्त के बाद और दशहरे के अवसर पर हर रात को महल में रोशनी की जाती है। यह दृश्य देखने लायक होता है।

21. क्योंग्बोक पैलेस इन सियोल – दक्षिण कोरिया

अंग्रेजी में इसका नाम का अर्थ है “पैलेस ग्रेटली फॉर हेवेन”। यह महल, जिसे क्योंग्बोक पैलेस भी कहा जाता है, जोसोन वंश के दौरान बनाए गए पांच शानदार महलों में से एक है।

22. समर पैलेस – चीन

यह चीन का सबसे बड़ा और सबसे अच्छी तरह से संरक्षित शाही उद्यान है। यहां राजधानी में स्थित झीलों, उद्यानों और महलों की विशाल संख्या है। बीजिंग को एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल और मनोरंजन पार्क के रूप में भी जाना जाता है।

23. चित्तौरगढ़ किला – भारत

9 एकड़ भूमि पर फैला और 590.6 फीट ऊँची पहाड़ी पर बना यह महल विश्व धरोहर स्थल है। इतिहास में यह किला मेवाड़ की राजधानी थी।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement