इन 10 अजीब संग्रहालय को जीवन में कभी न कभी जरूर देखना चाहिए

Updated on 6 Aug, 2018 at 11:40 am

Advertisement

दुनियाभर में ऐतिहासिक, वैज्ञानिक या सांस्कृतिक कलाकृतियों को संरक्षित करने के अनेक प्रयास हुए हैं। संग्रहालय इन काम के लिए उपयोगी साबित हो रहे हैं। ये संग्रहालय अलग-अलग विषयों को समर्पित किए जाते हैं। संग्रहालयों के माध्यम से जानकारियों को भी सुरक्षित रखा जाता है। हालांकि, कभी-कभी इन प्रयासों के चक्कर में कुछ अजीब भी हो जाता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं दुनिया के सबसे अजीब संग्रहालय की।

 

यहां हम चर्चा कर रहे हैं कुछ सबसे दिलचस्प और अजीब संग्रहालयों पर, जिसे हमें कभी न कभी जरूर देखना चाहिए।

 

1. सुलभ अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय शौचालय, नई दिल्ली

 


Advertisement

 

इस संग्रहालय की स्थापना 1992 में सुलभ स्वच्छता के संस्थापक डॉ. बिंदेश्वर पाठक ने की थी। 3000 ईसा पूर्व से 20वीं शताब्दी तक शौचालय में इस्तेमाल हुए चीजों को यहां रखा गया है। यह संस्था विभिन्न देशों में ‘स्वच्छता कलाकृतियों’ का प्रदर्शन भी करता है। शौचालय से जुड़ा यह संग्रहालय वाकई अजीब जान पड़ता है!

 

2. आइसलैंडिक फेलॉजिकल संग्रहालय, आइसलैंड

 

 

यह संस्थान पुरुष सेक्स अंग के बारे में जानकारी एकत्रित करता है। अपनी तरह का यह विश्व भर में एकमात्र संस्थान है। भले ही इसका विषय ही ऐसा है लेकिन यहां अश्लीलता का नामोनिशान नहीं है। इस संग्रहालय को 2011 में 95 वर्षीय आइसलैंडिक व्यक्ति से पहला नमूना मिला था।

 

3. मयांग ब्लैक मैजिक एंड विचक्राफ्ट संग्रहालय, गुवाहाटी

 

 

काला जादू को समर्पित ये संग्रहालय असम के मयांग गांव में जो कि ब्रह्मपुत्र के तट पर स्थित है। यह पहाड़ियों से घिरा हुआ है। तंत्र-मन्त्र की शक्ति को लेकर यह क्षेत्र बेहद चर्चित है। इस संग्रहालय में आयुर्वेद और ब्लैक मैजिक पर पौराणिक पांडुलिपियों और प्राचीन ग्रंथों के अलावा, पत्थर की मूर्तियों, पुराने सिक्के, कृत्रिम गहने-हड्डियों और समुद्री शैवाल और धातु के छल्ले आदि देखने को मिलते हैं।

 

4. बीजिंग टैप जल संग्रहालय, चीन

 

 

बीजिंग में यह एक ऐसा जगह है जहां टैप वाटर से जुड़े कल-पुर्जे रखे गए हैं। यहां सभी प्रकार के मशीन दिखाने के लिए रखे हुए हैं। ये अलग बात है कि इनसे आप अपनी प्यास तो नहीं बुझा सकते लेकिन इस विषय की जानकारी एकत्रित कर सकते हैं।

 

5. मानव मस्तिष्क संग्रहालय, बैंगलोर

 

 

बैंगलोर स्थित इस मानव मस्तिष्क संग्रहालय की स्थापना 1995 में न्यूरोबायोलॉजी में अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए स्थापित किया गया था। केंद्र सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, जैव प्रौद्योगिकी विभाग और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के संयुक्त प्रयास से इसे संचालित किया जाता है। बता दें कि इसे केवल शनिवार को जनता के लिए खोला जाता है। यहां मानव मस्तिष्क के बारे में बारीक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 



6. ब्रिटिश लॉनमोवर संग्रहालय, इंग्लैंड

 

 

ब्रिटिश लॉनमोवर संग्रहालय में इस उपकरण के इतिहास को संजोग कर रखा गया है। प्रिंस चार्ल्स और राजकुमारी डायना से संबंधित शाही लॉनमोवर से दुनिया के सबसे महंगे लॉनमोवर तक यहां रखे गए हैं।

 

7. एवानोस हेयर संग्रहालय, तुर्की

 

 

यह 16,000 से अधिक महिलाओं से एकत्रित बाल के साथ इस प्रकार का दुनिया का सबसे बड़ा संग्रहालय है।

 

8. सेक्स संग्रहालय, न्यूयॉर्क

 

 

2002 में मानव कामुकता के इतिहास, विकास और सांस्कृतिक महत्व को संरक्षित करने के इरादे से इसे खोला गया। ये मनोरंजक संग्रहालय तस्वीरों के माध्यम से सेक्स और लैंगिकता को लेकर बहस की गुंजाइश को बढ़ा रहा है।

 

9. अंतर्राष्ट्रीय क्रिप्टोजोलॉजी संग्रहालय, संयुक्त राज्य अमेरिका

 

 

दिलचस्प बात यह है कि क्रिप्टोजोलॉजी रहस्यमय प्राणियों और असत्यापित जानवरों का अध्ययन है। इसमें उन राक्षसों की कलाकृतियां मिलती हैं, जो कहीं न कहीं हमारी मान्यताओं में हैं।

 

10. पाल्डी पतंग संग्रहालय, अहमदाबाद

 

 

यह दुनिया के सबसे अजीब संग्रहालयों में से एक है जो दुर्लभ पतंग इकट्ठा करता है। अहमदाबाद के पाल्डी इलाके में संस्कार केंद्र स्थित इस संग्रहालय में पतंग की कलाकृति मिल जाएगी।

 

आप अब तक इनमें से कौन सा संग्रहालय देख चुके हैं!


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement