13 साल की यह हरियाणवी छोरी दुनिया में छाई, करती है 8 विदेशी लहजों में बात

author image
Updated on 4 Nov, 2017 at 8:29 pm

Advertisement

छोटी उम्र में बड़ा कमाल…. यहां हम बात कर रहे हैं हरियाणा के समालखा के कमालपुर गांव की रहने वाली 13 साल की जाह्नवी पंवार कि जो इन्टरनेट सेंसेशन बनी हुई है।

जाह्नवी सिर्फ एक दो नहीं, बल्कि दुनिया की 8 भाषाएं बखूबी बोल लेती हैं और उनकी इंग्लिश स्पीकिंग के तो कहने ही क्या।

हरियाणवी, हिंदी, ब्रिटिश, अमेरिकन, फ्रेंच, जापानी और अन्य कई भाषाएं बोलने व समझने में वह सक्षम है। जब वह अंग्रेजी बोलने पर आती है तो बड़े-बड़ों की बोलती बंद हो जाती है।

jagran


Advertisement

जाह्नवी ने महज 9 साल की उम्र में ही अमेरिकन और ब्रिटिश भाषाओं के लहजे को सीख लिया था। 13 साल की जाह्नवी 12वीं पास कर चुकी है। अभी वह दिल्ली यूनिवर्सिटी से आगे की पढ़ाई कर रहीं है।

बता दें कि जाह्नवी विशेष तौर पर सरकार से अनुमति लेकर एक साल के भीतर दो कक्षाएं पास करती गईं। इसीलिए वह 13 की उम्र में 12वीं कक्षा पास कर गई।

अपनी इस प्रतिभा और मेहनत के बलबूते पर सोशल मीडिया पर जाह्नवी ने तहलका मचाया हुआ है। इस लड़की को लोग वंडर गर्ल बोल रहे हैं।

जाह्नवी जब दो साल की थीं तो उनके पिता उनको फल-सब्जी, जानवरों समेत सभी जरूरी चीजों के नाम अंग्रेजी में सिखाया करते थे। तब से ही जाह्नवी को अंग्रेजी बोलने की धुन लगी। वह हर किसी से अंग्रेजी में ही बात करने लगी।

अमेरिकन और ब्रिटिश एक्सेंट सीखने के लिए वो अंग्रेजी न्यूज सुना करती थी। जाह्नवी ने ये सब सीखने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल किया और उनके शिक्षक पिता ने भी इसके लिए काफ़ी मदद की। इस प्रयास से जाह्नवी के शब्दकोश में इजाफा होता गया और वह फिर अपने इन्ही प्रयासों से धीरे-धीरे पूरी तरह अंग्रेजी सीख गई।

जाह्नवी का सपना आईएस बनने का है, जिसकी तैयारियों में वह अभी से जुट गई है। बता दें कि जाह्नवी 8 राज्यों के आईएएस अफसरों को संबोधित कर चुकी है। प्रतिभावान जाह्नवी को आईएएस ट्रेनिंग एकेडमी से लेकर कई स्कूल कॉलेजों में स्पीकर के तौर पर  बुलाया जाता है।

ytimg


Advertisement

यहां देखें जाह्नवी का यह एक विडियो:

आपके विचार


  • Advertisement