गांव की महिलाएं डस्टबिन को भगवान समझ पूजा करने लगीं, यह आस्था की बात है!

author image
Updated on 28 Aug, 2018 at 6:20 pm

Advertisement

हिन्दू धर्म में प्रकृति की पूजा का रिवाज है। हिन्दू धर्म के अनुयायी आम तौर पर गाय से लेकर बैल तक और पेड़-पौधों को भी पूजते हुए दिख जाते हैं।

 

 

लेकिन क्या आपने किसी को कभी डस्टबिन की पूजा करते हुए देखा है। शायद नहीं देखा होगा। पिछले कुछ दिनों में एक विडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ है। लोगों को यह विडियो फनी जरूर लगा होगा, लेकिन यह आस्था की बात है। इस विडियो में गांव की महिलाएं एक डस्टबिन की पूजा करते दिख रही हैं। यह विडियो एक सोशल मीडिया यूजर पोस्ट की थी। बताया गया है कि यह बिहार के पुर्णिया जिले में स्थित एक मंदिर का विडियो है।

जब लोगों ने कुछ महिलाओं को मंदिर के प्रागंण में लगे डस्टबिन की पूजा करते देखा तो वो हैरान रह गए।

 

 


Advertisement

दरअसल, इस मंदिर के पास पहले कोई कूड़ेदान नहीं था। लोग जहां तहां कूड़ा फ़ेंक देते थे, जिसके बाद मंदिर परिसर में डस्टबिन रखा गया। डस्टबिन को कंगारू का रूप दिया गया, ताकि वह लोगों को अपनी ओर आकर्षित करें। हालांकि, इसका असर उल्टा हो गया। लोग आकर्षित तो जरूर हुए लेकिन कूड़ा फेंकने को लेकर नहीं, बल्कि उन्होंने डस्टबिन को भी भगवान का एक रूप मानकर उनकी पूजा-अर्चना शुरू कर दी।

 

महिलाएं डस्टबिन की पूजा करते हुए उस पर फूल और जल चढ़ाने लगीं।फिलहाल यह विडियो इंटरनेट पर वायरल हो गया है।

 

यहां देखें विडियो:

 

 

कुछ लोग इस मसले को शिक्षा की कमी से जोड़कर देख रहे हैं। विडियो वायरल होने के बाद से सोशल मीडिया पर लोगों ने इस पर चिंता व्यक्त की है। लोगों का कहना है कि गांव के लोगों में शिक्षा की कमी है, जिसके कारण उन्होंने एक डस्टबिन को भगवान समझ लिया। वहीं, दूसरी तरफ ऐसे लोगों की भी कमी नहीं है जो इस पूरे प्रकरण को आस्था की बात बता रहे हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement