अब हाजी अली दरगाह में महिलाओं को भी प्रवेश, प्रबंधन ने माना हाईकोर्ट का फैसला

author image
Updated on 24 Oct, 2016 at 2:16 pm

Advertisement

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अब महिलाएं भी हाजी अली दरगाह में प्रवेश कर सकेंगी। सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई की हाजी अली दरगाह ट्रस्ट को महिलाओं को दरगाह में प्रवेश की अनुमति देने के लिए चार सप्ताह का समय दिया है।

वहीं, दरगाह ट्रस्ट ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि वह  बॉम्बे हाईकोर्ट के आदेशों का पालन करते हुए महिलाओं को भी पुरुषों के समान दरगाह के मुख्य हिस्से तक जाने देने की अनुमति होगी।


Advertisement

गौरतलब है कि इससे पहले बॉम्बे हाई कोर्ट ने अपने एक फैसले में कहा था कि हाजी अली दरगाह के मुख्य हिस्से के पास महिलाओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने का ट्रस्ट का फैसला संविधान के अनुच्छेद 14, 15 और 25 के खिलाफ है।

संक्षेप में हाई कोर्ट ने कहा था कि महिलाओं को भी पुरुषों की भांति दरगाह के मुख्य हिस्से तक जाने की अनुमति दी जानी चाहिए।

एक गैर सरकारी संगठन भारतीय मुस्लिम महिला आंदोलन की जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने यह फैसला सुनाया था। याचिका में दरगाह ट्रस्ट द्वारा दरगाह के मुख्य हिस्से में 2012 से महिलाओं के प्रवेश पर लगे  प्रतिबन्ध को चुनौती दी गई थी। जिसके बाद दरगाह ट्रस्ट ने ही बॉम्बे हाई कोर्ट के इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement