Topyaps Logo

Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo

Topyaps menu

Responsive image

जिंदगी को आसान बनाने वाले 11 आविष्कार किसी पुरुष ने नहीं, बल्कि महिलाओं ने किए हैं!

Published on 22 June, 2018 at 1:09 pm By

जब भी आविष्कारों की बात होती है तो हमारे दिमाग में पहला नाम थॉमस एडिसन या राइट बंधुओं का ही आता है। क्या कभी आपके दिमाग में किसी महिला आविष्कारक का नाम आया है? शायद नहीं। क्योंकि बहुत से लोगों को पता ही नहीं है कि हमारे जीवन को आसान बनाने वाली बहुत सी चीज़ों का आविष्कार महिलाओं ने किया है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी ही कुछ ऐसी ही चीज़ों के बारे में जो महिलाओं ने बनाई हैं।


Advertisement

 

1. कॉलर आईडी

 

फोन में मौजूद कॉलर आईडी और कॉल वेटिंग की सुविधा का इजाद किया था डॉक्टर शर्ली एन. जैक्सन ने। शर्ली सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी थी और पीएचडी हासिल करने वाली वो महिला अफ्रीकन अमेरिकन महिला थीं। 70 के दशक में किए गए उनके शोध की बदौलत ही कॉलर आईडी और कॉल वेटिंग की सुविधा का आविष्कार हो सका। इसके अलावा उनके रिसर्च की वजह से पोर्टेबल फैक्स, फाइबर ऑप्टिक केबल और सोलर सेल जैसी चीज़ों का आविष्कार हुआ।

 

 

2. मोनोपोली

 


Advertisement

यह एक प्रकार का गेम है, जिसका आविष्कार एलिज़ाबेथ मेगी ने 1903 में किया था। इसे दि लैंडलॉर्ड्स गेम के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने इस खेल को जमीन हड़पने से जुड़ी समस्याओं को ध्यान में रखकर बनाया था।

 

 

3. द फायर इस्केप

 

इसका आविष्कार एना कोल्लेनी नामक महिला ने 1897 में किया थाय। 1900 की शुरुआत में एना के मॉडल का प्रयोग अमेरिका में कई जगहों पर आग से जुड़ी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किया गया।

 

 

4. विंडशील्ड वाइपर

 

कार में लगा वाइपर कभी सोचा है किसने बनाया होगा।  आपको जानकर हैरानी होगी कि इसे एक महिला ने बनाया था। इसका आविष्कार मैरी एंडरसन ने 1905 में किया। जब उन्होंने देखा कि ड्राइवर अपनी गाड़ी के सामने वाले शीशे को साफ करने के लिए बार-बार गाड़ी से बाहर उतरते हैं, तो इसे देखकर ही उनके मन में विंडशील्ड वाइपर बनाने का ख्याल आया।

 

 

5. डिशवाशर

 

महिलाओं की ज़िंदगी आसान बनाने वाले डिशवाशर का आविष्कार एक महिला ने ही किया था, उनका नाम था जोसफिन कोचरेन। कोचरेन ने 1887 में डिशवाशर का आविष्कार किया था। उन्होंने शादियों में बड़ी मात्रा में गंदी प्लेट्स को धोने में लगने वाली मेहनत को कम करने के लिए इसका आविष्कार किया।

 

 

6. द लाइफ राफ्ट

 



मारिया बेअसेली नामक महिला के दिमाग में ख्याल आया क्यों न कोई ऐसी चीज़ बनाई जाए जिससे पानी में डूबकर मरने का खतरा कम हो जाए और 1882 उन्होंने लाइफ राफ्ट का आविष्कार किया। इससे गहरे पानी में डूबने का खतरा कम हो जाता है।

 

 

7. आधुनिक ब्रा

 

बात 1910 की है, जब मैरी फेल्प्स जैकब 19 साल की थी और पार्टी में जाने के लिए तैयार हो रही थीं। कॉर्सेट पहनने के बाद उन्होंने देखा कि वो उनके गाउन से बाहर दिख रहा था। फिर उन्होंने अपनी नौकरानी से 2 रुमाल और एक रिबन मांगा और उसे ब्रा की तरह डिज़ाइन करके पहना। इस तरह दुनिया का पहला आधुनिक ब्रा बना। उन्होंने अपने आविष्कार का 1914 में पेटेंट करवाया।

 

 

8. कर्लिंग आयरन

 

थेओरा स्टेफेंस एक अफ्रिकन अमेरिकन हेयर ड्रेसर थी, उन्होंने ही 1980 में कर्लिंग आयरन का आविष्कार किया, जिसकी बदौलत आज आप आसानी से अपने बालों को कर्ल कर पाती हैं।

 

 

9. रेजिडेंशियल सोलर हीटिंग

 

डॉक्टर मारिया टैक्स ने एमआइटी यूनिवर्सिटी के एक सोलर एनर्जी रिसर्च प्रोजेक्ट में भाग लिया था और उसी समय सोलर हीटिंग का आविष्कार किया। इस दौरान उन्होंने 1947 में एलेनोर रेमंड के साथ मिलकर काम किया।

 

 

10. वायरलेस कम्युनिकेशन

 

हैडी लामार नामक महिला ने वायरलेस कम्युनिकेशन का आविष्कार कर दुनिया में क्रांति ला दी। हैडी एक ऑस्ट्रियाई एक्ट्रेस थी और अमेरिका में रहते हुए उन्होंने वायरलेस कम्युनिकेशन का आविष्कार किया। ये बहुत महत्वपूर्ण आविष्कार है। आज कई सिस्टम इसी पर आधारित हैं। स्पेक्ट्रम से जुड़ी सारी तकनीक इसी पर आधारित है। जीपीएस, ब्लू टूथ, सीडीएमए की तकनीक का आधार भी यही है।

 

 

11. कंप्यूटर एलगोरिदम

 

एडा किंग नोएल बहुत बुद्धिमान गणितज्ञ थीं। उन्होंने मैथेमैटिकल अलगोरिदम के इस्तेमाल से मशीन प्रोग्राम करने का तरीका खोजा। यानी उन्होंने पहला कंप्यूटर प्रोग्राम बनाया था।

 


Advertisement

 

Advertisement

नई कहानियां

सुहागरात से जुड़ी ये बातें बहुत कम लोग ही जानते हैं

सुहागरात से जुड़ी ये बातें बहुत कम लोग ही जानते हैं


नेहा कक्कड़ के ये बेहतरीन गाने हर मूड को सूट करते हैं

नेहा कक्कड़ के ये बेहतरीन गाने हर मूड को सूट करते हैं


मलिंगा के इस नो बॉल को लेकर ट्विटर पर बवाल, अंपायर से हुई गलती से बड़ी मिस्टेक

मलिंगा के इस नो बॉल को लेकर ट्विटर पर बवाल, अंपायर से हुई गलती से बड़ी मिस्टेक


PUBG पर लगाम लगाने की तैयारी, सिर्फ़ इतने घंटे ही खेल पाएंगे ये गेम!

PUBG पर लगाम लगाने की तैयारी, सिर्फ़ इतने घंटे ही खेल पाएंगे ये गेम!


अश्विन-बटलर विवाद पर राहुल द्रविड़ ने अपना बयान दिया है, क्या आप उनसे सहमत हैं?

अश्विन-बटलर विवाद पर राहुल द्रविड़ ने अपना बयान दिया है, क्या आप उनसे सहमत हैं?


Advertisement

ज़्यादा खोजी गई

टॉप पोस्ट

और पढ़ें People

नेट पर पॉप्युलर