103 साल की महिला ने खोला लंबी उम्र का राज, बोलीं रोज शाम को पीती हैं बियर

author image
Updated on 29 Jun, 2017 at 6:01 pm

Advertisement

दक्षिणी केरोलाइना (संयुक्त राज्य अमेरिका) में 103 साल की एक दादी हैं, नाम है मिल्ड्रेड बोवर्स। उन्होने अपनी इस लंबी आयु का राज खोला है, जो चौकाने वाला तो है ही, साथ में बेहद दिलचस्प भी है। उन्होंने अपने इस शतकीय उम्र के पीछे का रहस्य प्रतिदिन एक ग्लास बियर पीना बताया है। यह सिर्फ दादी का नुस्खा नहीं हैं, बल्कि ऐसा वह एक डॉक्टर की सलाह के बाद कर रही हैं, इसलिए उन्हें पूरा भरोसा है इस पर। दादी मिल्ड्रिड खुद भी पीती हैं और शहर के वरिष्ठ नागरिकों को भी बियर पीने की सलाह देती हैं।

कई दशक से पी रही हैं बियर

मिल्ड्रेड “मिली” बोवर्स ने इस साल के 31 अगस्त को अपना 103वां जन्मदिन मनाया है। दादी मिली अपने परिवार में अन्य 9 बहनों में से एक हैं। अपने सामने दो पतियो की मृत्यु और बहनों से बिछड़ने के डिप्रेशन के बावजूद लंबी उम्र का श्रेय बियर को देती हैं। दादी हर रोज शाम को एक बड़ा पिंट (590 ml) बियर पीती हैं।

15000 लीटर बीयर गटक चुकी हैं अब तक

दादी मिल्ड्रेड बोवर्स बताती हैं कि जब वह व्यस्क थीं, तब से वे नियमित रूप से बियर पीती चली आ रही हैं। हालांकि उन्होंने अपने बियर प्रेम के सन्दर्भ में डॉक्टर से परामर्श भी ली थी। डॉक्टर को कोई आपत्ति नहीं थी, बल्कि उन्हें ऐसा जारी रखने के लिए सलाह दी गई। फिर क्या था, उन्होंने इसे अपना साथी बना लिया। तब से लेकर आज तक वह हर शाम 4.30 बजे जब हम-आप जैसे लोग चाय और कॉफी मांग रहे होते हैं, बियर की चुस्कियां ले रही होती हैं। अनुमान के हिसाब से दादी अब तक 15000 लीटर से अधिक बियर गटक चुकी हैं।


Advertisement

सब जीन का कमाल है

दादी मिल्ड्रेड बताती हैं कि “सब कुछ आपके जीन पर निर्भर करता है।” वह बियर का शुक्रिया अदा करते हुए यह भी कहती हैं कि इससे उनको ऊर्जा प्राप्त होती है। जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्होंने अन्य वरिष्ठ नागरिकों को भी नियमित रूप से बियर पीने की सलाह दी है, दादी कहती हैं “अगर उन्हे पसंद है तो, बिल्कुल।”

independent

अग्नेस फेनटन: तीन मिलर हाई लाइफ बियर और जॉनी वॉकर ब्लू लेबल स्कॉच का एक शॉट रोजाना लेती हैंindependent

100 साल से ज़्यादा जीवित रहने वालीं मिल्ड्रेड बोवर्स अकेली नहीं हैं। बहुत सारे जिंदगी के 100 बसंत देख चुके लोगों ने शराब या बियर को अपनी लंबी उम्र का श्रेय दिया है। 111 साल की अग्नेस फेनटन तीन मिलर हाई लाइफ बियर और जॉनी वॉकर ब्लू लेबल स्कॉच का एक शॉट रोजाना लेती हैं। वहीं, इंग्लैंड के ग्रेस जोन्स, जिन्होंने पिछले ही साल अपना 109वां जन्मदिन मनाया था, ने अपनी सेहत का राज हर रात व्हिस्की का एक पेग लेना बताया है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement