बांध की दीवार पर आखिर ये है क्या? जूम करके देखिए यकीन नहीं होगा

author image
Updated on 24 Jan, 2018 at 8:21 pm

Advertisement

क्या आपने किसी बांध (डैम) को नजदीक से देखा है? बांध की संरचना लगभग एक जैसी होती है। एक तरफ सैकड़ों फुट ऊंची गगनचुंबी दीवार और दूसरी तरफ झील जैसा विशालकाय पानी का क्षेत्र। बांध आमतौर पर पानी के बहाव को रोकने के लिए बनाए जाते हैं। यही वजह है कि बांध के एक तरफ जल का विशाल क्षेत्र होता है, वहीं दूसरी तरफ एक ऊंची सी दीवार खड़ी होती है।

उत्तरी इटली के ग्रैन्ड पैराडाइजो के नजदीक स्थित यह बांध भी कुछ ऐसा ही दिखता है।

इन तस्वीरों में आपको बांध की दीवार पर कुछ नजर आ रहा होगा। यह दरअसल प्रकृति का खास नमूना है।

चलिए आपको कुछ और नजदीक ले चलते हैं।

estpositive


Advertisement

आपको कुछ पता चला? जी हां, ये जंगली बकरियां हैं जो डैम की सैकड़ों फुट ऊंची दीवार पर चढ़ने की कोशिश कर रही हैं। ये सफल भी हैं। हमारा दावा है कि आपने खतरनाक स्टंट करते हुए आदमी को जरूर देखा होगा, लेकिन जानवर को नहीं। अब इन बकरियों को देख लीजिए!

यह आपको भले ही आसान लग रहा हो, लेकिन जब आप इसका एरियल व्यू देखेंगे तब आपको पता चल जाएगा कि यह कितना खतरनाक और मुश्किल रहा होगा। इन्हें देखकर आपको यकीन हो गया होगा कि सैकड़ों फीट ऊंची दीवार पर चढ़ना कितना मुश्किल और खतरनाक काम है।

बकरियों की इस प्रजाति का नाम है ‘एल्पिन आइबेक्स’। ये बकरियां दरअसल, पत्थरों में सॉल्ट मिनरल खोज रही हैं। इसे खोजते हुए ये सैकड़ों फुट ऊपर चढ़ गईं हैं। अब आप भी यह सोच रहे होंगे कि ये आखिर विपरीत परिस्थियां होने के बावजूद चढ़ कैसे रहीं हैं?

दरअसल, इनके खुर फैले हुए हैं और नीचे रबर जैसी पकड़ की क्षमता होती है। और यही वजह है कि ये दीवार पर पकड़ बनाए रहते हैं। इस वजह से ये इस सीधी दीवार पर भी चढ़ने में सक्षम हैं।

हालांकि, यह उनके लिए कई बार जानलेवा साबित होता है और उन्हें अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement