रिश्तों में रोमांस बनाए रखने के लिए हर पत्नी को करना चाहिए ये काम

Updated on 29 Aug, 2018 at 1:09 pm

Advertisement

खुशहाल शादीशुदा ज़िंदगी के लिए पति-पत्नी दोनों का एक-दूसरे को खुश रखना ज़रूरी है। जिस तरह ताली एक हाथ से नहीं बजती, उसी तरह खुशहाल शादीशुदा ज़िंदगी के लिए पति-पत्नी दोनों को एक-दूसरे का ख्याल रखना चाहिए। रिश्तों में रोमांस बना रहे, इसके लिए दोनों को कोशिश करनी चाहिए। आमतौर पर पत्नियां इस बात का ध्यान नहीं रखती, लेकिन सच तो ये है कि हर पत्नी को पति को खुश रखने के लिए कुछ कोशिश करनी चाहिए।

 

क्वालिटी टाइम

 

आजकल अधिकतर कपल कामकाजी हैं, जिससे उन्हें एक-दूसरे के साथ वक्त बिताने का ज़्यादा मौका नहीं मिलता, ऐसे में ज़रूरी है कि पत्नी जब भी समय मिले पति के साथ वक्त गुजारें और उनके साथ अच्छा व्यवहार करें। चेहरे पर हमेशा मायूसी और उदासी की बजाय आपके चेहरे पर मुस्कुराहट होनी चाहिए।

 

 

हमेशा टच में रहें

 

घर से  बाहर रहने पर भी मैसेज या फोन के ज़रिए पति के साथ संपर्क बनाए रखिए और बाहर रहने पर कभी भी उनके साथ झगड़ा न करें। उन्हें इस बात का एहसास दिलाएं की आप उनका कितना ख्याल रखती हैं।

 

 

हमेशा साथ दें

 

हर मुसीबत और अच्छे समय में पति के साथ खड़ी रहें, उनकी छोटी-छोटी खुशियों को भी सेलिब्रेट करें। बुरे वक्त में उनका हौसला बढ़ाएं। इससे आपका रिश्ता मज़बूत होगा।

 

 

उनकी बात सुनें

 

जब भी कभी पार्टनर आपसे कुछ कहें तो उनकी बात ध्यान से सुनें। आमतौर पर पत्नियां पति को बातों पर ध्यान नहीं देतीं, जिससे कई बार उन्हें बुरा भी लगता है। आप ऐसी गलती न करें, जिस तरह आप ये उम्मीद रखती है कि वो आपकी परेशानी समझें और बात सुनें उसी तरह उनकी भी तो आपसे कुछ उम्मीदें होंगी।

 


Advertisement

 

जिम्मेदारी बांटे

 

जिस तरह आप ये चाहती हैं कि पति घर के काम में आपकी मदद करें, उसी तरह वो भी तो चाहते होंगे कि बाकी जिम्मेदारियां आप भी उनके साथ शेयर करें। हर काम के लिए उनपर निर्भर रहने की बजाय खुद पहल करें।

 

 

सरप्राइज देना न भूलें

 

वो तो आपको सरप्राइज देते ही हैं, कभी-कभार आप भी उन्हें सरप्राइज़ दे दें, उन्हें अच्छा महसूस होगा और आपके रिश्ते में भी ताज़गी बनी रहेगी।

 

 

फालतू खर्च से बचें

 

कुछ पत्नियों की आदत होती है दूसरों की देखा देखी में फालतू की चीज़ों पर पैसे खर्च करने की। ये आदत अच्छी नहीं है, फालतू खर्च की आपकी आदत पति को पसंद नहीं आएगी।

 

 

बहस न करें

 

बेकार की बातों को लेकर पार्टनर से बहस न करें। इससे रिश्ते में दरार आ जाती है। एक-दूसरे से बात करना जरूरी है, मगर बहस नहीं।

 

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement