गांव-गांव तक इंटरनेट पहुंचाने की बड़ी तैयारी, देशभर में लगेंगे 7.5 लाख पब्लिक वाई फाई स्पॉट्स

author image
Updated on 21 Oct, 2017 at 10:53 am

Advertisement

देश के गांव-गांव में हाईस्पीड इंटरनेट पहुंचाने की तैयारी जोरों पर है। केन्द्र सरकार की योजना है कि अगले साल के अंत तक देशभर में 7.5 लाख पब्लिक वाई फाई शुरू कर दिए जाएं। इसका मकसद देश के ग्रामीण और दूर-दराज इलाकों में रहने वाले लोगों को हाई-स्पीड इंटरनेट की सुविधा मुहैया कराना है।

सरकार इस योजना को मूर्त रूप देने के लिेए प्राइवेट ऑपरेटर्स रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया आदि कंपनियों से बात कर रही है।टेलीकॉम सेक्रेटरी अरुणा सुंदर राजन के मुताबिक, इस सुविधा से ई-गवर्नेंस और डिजिटल डेवलपमेंट को बढ़ावा मिलेगा।


Advertisement

राजन कहते हैंः

“टेलीकॉम कंपनियां देशभर में अपना 4जी नेटवर्क फैला रही हैं। फिर भी कई ऐसे ग्रामीण इलाके हैं, जहां आज भी इंटरनेट की पहुंच नहीं हैं। हमारा उद्देश्य यही है कि हम इन क्षेत्रों में हाई स्पीड इंटरनेट सुविधा मुहैया करा सके।”

डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए वाई फाई मूलभूत आधार है। हालांकि, भारत में पब्लिक वाई फाई की स्थिति बुरी है। 2016 में देशभर में मात्र 31 हजार पब्लिक वाई फाई लगाए गए हैं। अगर अन्य देशों की बात करें तो फ्रांस में 1.3 करोड़, अमेरिका में 98 लाख और यूके में 56 लाख पब्लिक वाई फाई हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement