…तो इस वजह से होता है चाइनीज सामान सस्ता!

Updated on 2 Aug, 2017 at 11:43 am

Advertisement

चीन में बना सामान अच्छा हो न हो, सस्ता होता ही है। लिहाजा यहां बने सामान सिर्फ भारत में ही नहीं, दुनियाभर में लोकप्रिय हैं। चीनी सामान टिकाऊ नहीं होता इसको लेकर मजाक बना हुआ है, लेकिन सस्ता होता है जो इसकी एकमात्र खासियत है।

लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर चीन में बना सामान इतना सस्ता क्यों होता है?

इसका कारण बताया है हमारे केंद्रीय मंत्री हरिभाई चौधरी ने। उनका कहना है कि सब्सिडी व्यवस्था में पारदर्शिता के चलते चीनी सामान सस्ता होता है।

केंद्रीय मंत्री हरिभाई चौधरी ने बीते सोमवार को लोकसभा में एक सवाल के जवाब में बताया कि चीन की सब्सिडी व्यवस्था के कारण चीनी वस्तुओं की कीमत कम होती है। मंत्री से सवाल हुआ था कि आखिर चीन की बनी चीजें हमारी यहां के सामान से सस्ती क्यों होती हैं? इसी का जवाब उन्होंने दिया। उन्होंने कहा कि छोटे और मध्यम उद्यमों का अस्तित्व सब्सिडी व्यवस्था, तकनीक और बुनियादी ढांचे निर्भर करता है।

भले ही केन्द्रीय मंत्री ने मात्र सब्सिडी व्यवस्था को चीनी सामान सस्ते होने का एकमात्र कारण बताया है, लेकिन इसके अनेक कारण हैं। चीन की निर्यात नीति उसे ऐसे बहुत काम करने को प्रेरित करती है और वह एक अच्छा निर्यातक देश बन गया है। चीन भारत ही नहीं दुनिया के अनेक देशों से अपेक्षाकृत सस्ते सामान बनाने और निर्यात करने के मामले में आगे है।


Advertisement

चीनी श्रमिक की कार्यकुशलता ऐसी है कि उसके उत्पाद सस्ते बनकर तैयार हो जाते हैं। पिछले 4 सालों में चीनी पारिश्रमिक हर साल 15 प्रतिशत बढ़ रहा है। उत्पादन क्षमता में पारिश्रमिक की बढ़ोतरी भी बराबर ही है। चीन का उत्पाद विकास विश्व के ज्यादातर देशों से काफी आगे है।

न्यूयार्क टाइम्स के अनुसार, आईफोन बनाने वाली एक चीनी फैक्टरी ने 8 हजार कर्मचारियों को आधी रात को ही काम करने के लिए उठा दिया था जो किसी अन्य देश में तो सोचा भी नहीं जा सकता। फलस्वरूप चीन उत्पाद बनाने में खास दक्ष हो गया है।

चीन का सप्लाई चेन जबरदस्त है और कच्चे माल की प्रचुरता भी है। साथ ही उसे उत्पादन के लिए कोई शोध नहीं करना पड़ता, जिससे खर्च बच जाता है। इसका कारण यह है कि अधिकतर ऑर्डर विदेशों से ही आते है, और योजना पूरी तरह सेट होती है।

किसी भी प्रोडक्ट को कॉपी करने में भी चीन माहिर है। विदेशी बाजार को कब्जा करने के लिए चीन कभी-कभी लागत मूल्य पर भी उत्पाद मुहैया करा देता है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement