सबरीमाला मंदिर को लेकर विवादों में घिरी रेहाना फातिमा पहले भी इन वजहों से सुर्खियों में रही हैं

12:38 pm 21 Oct, 2018

Advertisement

बीते शुक्रवार भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सोशल एक्टिविस्ट रेहाना फातिमा और हैदराबाद की पत्रकार कविता जक्कल पूरी तैयारी के साथ सबरीमाला मंदिर में प्रवेश करने के लिए पहुंची। दोनों ने मंदिर में भगवान अयप्पा के दर्शन करने के लिए हर मुमकिन प्रयास किया, मगर पुजारियों और विरोध प्रदेर्शन करने वालों की भारी भीड़ ने उन्हें मंदिर के अंदर तक पहुंचने नहीं दिया।

 

 


Advertisement

इस घटना से भड़के प्रदर्शनकारियों ने रेहाना फातिमा के केरल स्थित घर पहुंचकर भारी तोड़- फोड़ की। जिस वक्त रेहाना मंदिर में प्रवेश करने का प्रयास कर रही थीं, ठीक उसी समय पर गुस्साए लोगों ने फातिमा के घर को निशाना बनाया। मामले की गंभीरता को देखते हुए केरल पुलिस ने दोनों महिलाओं को पूरी सुरक्षा के साथ  मंदिर तक पहुंचाया था, लेकिन दर्शन करने गई दोनो महिलाओं को मंदिर के अंदर जाने के लिए पुजारियों की सहमति नहीं मिली।

 

 

इस मामले के चर्चा में आने से रेहाना फातिमा ने काफी सुर्खियां बटोरी हैं, लेकिन यह पहला मौका नहीं है जब रेहाना सुर्खियों में आईं है। सबरीमाला मंदिर में 10 से 50 साल की महिलाओं को एंट्री देने को लेकर आवाज उठाने से पहले वो तब चर्चा मेंं आई थीं जब उन्होंने कोझिकोड के एक प्रोफेसर के आपत्तिजनक बयान को लेकर विरोध किया था। इस दौरान सोशल मीडिया पर उनका एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें उन्होंने तरबूजों के साथ अपना एक फोटो शेयर किया था, हालांकि कुछ समय बाद यह वीडियो हटा दिया गया था।



 

 

इतना ही नहीं, साल 2014 में किस ऑफ लव अभियान के दौरान भी मॉरल पुलिसिंग के खिलाफ उनका एक वीडियो वायरल हुआ था। इस दौरान फातिमा के पार्टनर और फिल्मकार मनोज. के श्रीधर ने किस का एक वीडियो भी शेयर किया था। इस घटना का वीडियो देखिए।

 

 

 

दक्षिण भारत के पारंपरिक ओनम टाइगर डांस में भी वो इकलौती महिला थीं, यह नृत्य आमौतर पर पुरुषों द्वारा ही किया जाता है। उस वक्त उन्होंने कहा था ” मैं हमेशा से उस जगह प्रस्तुत रहना चाहती थीं, जहां शुरुआत से पुरुषों का दबदबा रहा हो। बता दें कि एक सामाजिक कार्यकर्ता होने के साथ-साथ फातिमा फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं। 31 वर्षीय रेहाना फातिमा एक रूढ़िवादी मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखती हैं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement