फेक न्यूज के आतंक से मिलेगी निजात, व्हाट्सएप्प लाने जा रहा है नया फीचर

Updated on 30 Jul, 2018 at 3:15 pm

Advertisement

आज के समय में हमारे हाथ में सूचना का पुलिंदा रहता है, लेकिन क्या सभी सूचनाओं की जानकारी दुरुस्त होती हैं…नहीं! बहुत सारे फेक समाचार चल रहे होते हैं और इस कारोबार में सोशल मीडिया का जमकर इस्तेमाल किया जाता है। खासकर चुनाव के समय इसमें इजाफा देखने को मिलता है। कई बार फेक न्यूज पर प्रतिक्रिया-स्वरूप हादसे होते हैं जो बेहद शर्मनाक है।

 

इसको रोकने के लिए भारत सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को सख्त निर्देश दिए हैं!

 

 

इसी को देखते हुए व्हाट्सएप्प एक नया फीचर लेकर आया है जिसका बीटा वर्जन सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया जा चुका है। बता दें कि इस फीचर का नाम सस्पिसियस लिंक है और ये अभी टेस्टिंग के लिए उपयोग किया जा रहा है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो शीघ्र इसे व्हाट्सएप्प से जोड़ा जा सकता है।


Advertisement

 

भारत में बहुत ही तेजी से व्हाट्सएप्प प्रयोग करनेवालों की संख्या बढ़ रही है लिहाजा रोजाना करोड़ों मैसेज फॉरवर्ड किए जा रहे हैं। इन मैसेजों में कई आपत्तिजनक और फेक होते हैं जिसे पहचानना जरूरी होता है। फेक न्यूज को पता लगाने के लिए व्हाट्सएप्प का ये फीचर मददगार हो सकता है।

 

 

इस फीचर की विशेषता ये है कि ये किसी संदेहास्पद लिंक को पहचानकर यूजर को आगाह कर देगा। अब यूजर निर्णय करेंगे कि लिंक को खोलें या नहीं। अभी इस फीचर को एंड्रॉइड के लिए परीक्षण किया जाना है। इसके बाद इसे लॉन्च कर दिया जाएगा और आम यूजर से फीडबैक भी लिया जाएगा।

 

पिछले दिनों व्हाट्सएप्प के माध्यम से आए कई अफवाहों के चलते लोगों की जानें गई हैं। अगर यूजर सजगता से इस फीचर का इस्तेमाल करेंगे तो ये बेहद उपयोगी साबित हो सकता है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement