कभी सोचा है अगर एक दिन के लिए ठप हो जाए इंटरनेट सेवाएं तो क्या होगा इस दुनिया का

Updated on 13 Oct, 2018 at 5:02 pm

Advertisement

यह दौर इंटरनेट का है। ऐसे में ये सवाल करना कि इंटरनेट को अगर एक दिन के लिए बंद कर दिया जाए तो उसका असर क्या होगा, ये सुनने वाले को कुछ देर के लिए यह सवाल सन्न कर सकता है। आज कल इंटरनेट के बगैर जिंदगी की कल्पना करना बेईमानी जैसा ही है। दुनियाभर में एक बहुत बड़ा वर्ग इंटरनेट सेवाएं और स्मार्टफोन के इर्द-गिर्द ही घूम रहा है। अगर आप भी पूरी तरह इंटरनेट पर निर्भर है तो यह खबर आपके लिए ही है।

 

अगले 24 घंटों के दौरान इंटरनेट यूज़र्स को नेटवर्क फेल्योर का सामना करना पड़ सकता है। इसके पीछे वजह मेन डोमेन सर्वर और इससे जुड़े नेटवर्क इंफ्रास्ट्रकचर के कुछ समय के लिए बंद रहने को बताया जा रहा है। हाल ही में रशिया टुडे की एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है।

 

what will happen if there is no internet - अगर 1 दिन इंटरनेट न हो तो क्या होगा ?

‘nspnetwork’


Advertisement

 

इंडियन काउंसिल फॉर रिसर्च ऑन इंटरनेशनल इकनॉमिक रिलेशंस (ICRIER) की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2012 से 2017 के बीच इंटरनेट सेवा बंद होने से भारत को लगभग 3 अरब डॉलर का नुकसान हुआ। इस सूरत में अगर अगले दो दिन इंटरनेट की सेवाएं बंद होती हैं, तो दुनिया भर में करोड़ों डॉलर का नुकसान हो सकता है। इसके अलावा भी बहुत सी अन्य मुश्किलें आ सकती हैं। 

 

 



अगर ऐसा होता है तो इंटरनेट के बंद होने से सबसे ज़्यादा नुकसान ऑनलाइन सेवाएं देने वाली कंपनियों पर पड़ेगा।

 

 

इंटरनेट शटडाउन से ई-कॉमर्स कंपनियां जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट, पेटीएम जैसी कंपनियों को सबसे अधिक नुकसान होगा। इसके अलावा रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए सबसे ज़्यादा ज़रुरत कैश ही होती है।आज कल ज़्यादातर बैंक ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं, एटीएम भी इंटरनेट से ही संचालित होते हैं। इंटरनेट के बंद होने से कैश की भारी कमी हो सकती है।

 

 

आज कल टैक्सी से लेकर हवाई सेवाओं तक इंटरनेट का इस्तेमाल किया जाता है। इंटरनेट के रुक जाने से रेल और हवाई सेवाएं भी काफी हद तक बाधित हो सकती हैं, जिसके चलते लोगों का कनेक्शन एक दूसरे से टूट सकता है। इतना ही नहीं, आज कल लोग सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट्स पर पूरी तरह निर्भर हैं। इंटरनेट सेवाएं शटडाउन होने से पूरी दुनिया कुछ देर के लिए थम सकती हैं। इसके कुछ परिणाम ऐसे भी हो सकते हैं, जिसके बारे में अब तक हमने सोचा न हो।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement